कानूनगो नछत्तर व पटवारी सुरिंद्रपाल रिश्वत लेते रंगे हाथों काबू

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 01:57 PM (IST)

जालंधर (बुलंद): विजीलैंस ब्यूरो जालंधर रेंज के एस.एस.पी. दलिजंद्र सिंह ढिल्लों के निर्देशों पर कार्रवार्इ करते हुए आज विजीलैंस टीम ने गांव उमरवाल, नकोदर से कानूनगो नछत्तर सिंह व पटवारी सुरिंद्रपाल सिंह रैवेन्यू विभाग महतपुर को शिकायतकर्त्ता जरनैल सिंह से 6500 रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों काबू किया।

विजीलैंस अधिकारियों ने बताया कि शिकायतकर्त्ता जरनैल सिंह जो कि फौज से रिटायर है और खेतीबाड़ी का काम करता है, ने अपनी जमीन की निशानदेही करवानी थी, जिसके लिए कानूनगों और पटवारी से मिला। इन दोनों ने उसे कहा कि अपनी अर्जी तहसीलदार से मार्क करवाकर दो, तब तुम्हें निशानदेही मिल सकेगी। 19 अप्रैल को जरनैल सिंह नायब तहसीलदार महतपुर के पास से अपनी अर्जी मार्क करवा लाया व वापस कानूनगो से मिला तो निशानदेगी करने पर टालमटोल की। कर्इ चक्कर लगाने के बाद कानूनगो ने उसकी अर्जी पर नोट लिखा कि सरकारी फीस जमा करवार्इ जाए। जिसके बाद शिकायतकर्त्ता ने 500 रुपए सरकारी फीस जमा करवाकर रसीद साथ में लगा दी। उसकी निशानदेही के लिए 15 मर्इ की तारीख दी गर्इ लेकिन पटवारी और कानूनगो निशानदेही करने नहीं आए।

इसके बाद शिकायतकर्त्ता को 23 मर्इ, 9 जून, 10 जून और फिर 18 जून को तारीख दी पर कोर्इ निशानदेही करने नहीं आया। 18 जून को शिकायतकर्त्ता ने कानूनगो से निवेदन किया कि क्यों बुजुर्ग को परेशान कर रहे हो। इस पर पटवारी और कानूनगो ने उससे 10 हजार रुपए की मांग की व कहा कि अगर निशानदेही करवानी है तो रिश्वत देनी ही होगी। इसके बाद कानूनगों 5 हजार और पटवारी 1500 रुपए में निशानदेही के लिए मानें। शिकायतकर्त्ता ने कहा कि फिलहाल मेरे पास पैसे नहीं है तो दोनों ने उसे 20 जून को उनके महतपुर वाले दफ्तर आकर पैसे देने को कहा और उसके बाद निशानदेही करने की बात कही। जिसके बाद जरनैल सिंह ने विजीलैंस को शिकायत की और विजीलैंस टीम ने ट्रैप लगाकर पटवारी व कानूनगो को रंगे हाथों रिश्वत लेते पकड़ लिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News