ज्योतिषियों के कहने पर पासपोर्ट में बदलवा रहे बीवियों के नाम

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 01:10 PM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : विदेश जाने की लोगों में कैसी धुन सवार है, इसके हाल ही में ऐसा उदाहरण सामने आया जिसे देखकर रीजनल पासपोर्ट आफिस चंडीगढ़ के अधिकारी भी हैरत में हैं। हजारों की संख्या में चंडीगढ़ और आसपास के राज्यों के लोग पासपोर्ट में पत्नियों के नाम परिवर्तन करवाने के लिए आवेदन कर रहे हैं। 

पासपोर्ट कार्यालय के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार विदेश जाने की चाहत में ज्योतिषियों के कहने पर लोग पर अपनी पत्नियों के नाम बदलवा रहे हैं। पासपोर्ट आफिस को ऐसे मामले सुलझाने में खासी दिक्कतें पेश आ रही हैं और फाइलें वैरीफिकेशन के लिए भी दोबारा पुलिस के पास भेजनी पड़ रही  है।

रोजाना पहुंच रहे हैं दर्जनों लोग :
हैरानी वाली बात यह है कि इन महिलाओं के पैदा होने से लेकर पढ़ाई तक के तमाम दस्तावेजों में पुराना नाम ही लिखा हुआ है और उन  दस्तावेजों में आवेदक नाम नहीं बदलवा रहे।   

जानकारी के अनुसार पासपोर्ट आफिस में रोजाना दर्जनों लोग पहुंचते हैं जो अधिकारियों से आकर पासपोर्ट में पत्नी का नाम बदलने की प्रार्थना करते हैं। इसके लिए वह बाकायदा अखबारों की कटिंग या अन्य दस्तावेज भी लाते हैं जिसमें पत्नी का नाम बदला गया है। 

हालांकि ये लोग पासपोर्ट आफिस में अधिकारियों को तो सीधे तौर पर यह तो नहीं बता रहे कि अचानक पत्नी का नाम बदलने की नौबत क्यों आई, लेकिन अधिकारियों ने पता लगवाया तो सामने आया कि ज्योतिषियों के चक्कर में उलझ कर लोग ऐसा कर रहे हैं। 

वैरीफिकेशन के लिए संबंधित थाने या एस.एस.पी. के पास भेज देते हैं ऐसे मामले :
संबंधित अधिकारियों ने बताया कि बीते डेढ़ दो साल से इस तरह के मामले अधिक आ रहे हैं।  पासपोर्ट आफिस में तैनात अफसरों के पास आवेदन लेकर लुधियाना, जगरांव, बठिंडा व आसपास की अन्य कई जगह के लोग पहुंच रहे हैं। 

अधिकारी इन मामलों को वैरीफिकेशन के लिए सीधे संबंधित पुलिस थाने या एस.एस.पी. के पास भेज देते हैं, जिन्हें यह वैरीफाई करने को कहा जा रहा है कि पत्नी का नाम बदलने का जो आवेदन दिया गया है, यह वही महिला का है, जिसके नाम पर पहले पासपोर्ट बना था और क्या उसका पति अप्लाई करने वाला ही है। 

अधिकारियों ने बताया कि अमूमन पुलिस वैरीफिकेशन की प्रक्रिया पूरा होते ही चंद दिनों के भीतर पासपोर्ट आफिस आवेदक का पासपोर्ट जारी कर देता है लेकिन जब पासपोर्ट में दोबारा नाम बदलवाने के लिए लोग पहुंचते हैं तो काम दोहरा हो जाता है। दोबारा पासपोर्ट में नाम चेंज करना और पुलिस से तसदीक आफिस के लिए दिक्कत बन जाती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News