दूसरे दिन भी नहीं सुधरे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोजैक्ट के हालात

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 12:57 PM (IST)

जालंधर(अमित): तहसील-1 और 2 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सॉफ्टवेयर की लॉन्चिंग के दूसरे दिन भी हालात नहीं सुधरे। आम जनता को अपने-अपने दस्तावेज रजिस्टर करवाने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सुबह 9 बजे से सब-रजिस्ट्रार बिल्डिंग के वेटिंग रूम में बैठे लोगों की लंबे इंतजार के बाद बारी आई और वे सरकार व प्रशासन को कोसते हुए वापस गए।बुधवार को सुबह से लेकर शाम 7 बजे तक रजिस्ट्रेशन का काम जारी रहा और तहसील-1 में कुल 27 दस्तावेज रजिस्टर हुए, जबकि तहसील-2 का स्कोर 26 रहा। हालांकि यह स्कोर पहले दिन की अपेक्षा काफी बेहतर था, मगर जिस प्रकार पहले दोनों तहसीलों के अंदर आंकड़ा 150-200 को छू जाता था, उसको देखते हुए मौजूदा संख्या कम है। सुबह से लेकर शाम तक कई बार काम रुकता रहा और कर्मचारी सर्वर की समस्या से जूझते हुए दिखे। जैसे ही किसी दस्तावेज को रजिस्टर करने की कोशिश की जाती, कम्प्यूटर सिस्टम पर काम बंद हो जाता। 


अगर समय लेकर भी नहीं होगा काम, तो कैसे होगा विदेशों से मुकाबला
प्रदेश सरकार द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर लोगों को विदेशों में मिलने वाली सुविधाओं का लाभ देने की बढिय़ा कोशिश की गई है, मगर पिछले 2 दिनों से पेश आ रही परेशानियों के कारण लोगों का कहना है कि सुबह 9 बजे की अप्वाइंटमैंट लेकर भी अगर कई-कई घंटे इंतजार करना पड़ेगा तो विदेशों से कैसे मुकाबला किया जा सकता है। बुधवार को जिन लोगों को 11 बजे का स्लाट मिला था, उनके लिए खुद सब-रजिस्ट्रार ने बाहर आकर अनाऊंसमैंट की कि उनकी बारी अढ़ाई बजे के बाद आने की संभावना है। रजिस्ट्री करवाने आए विद्या सागर अग्रवाल ने कहा कि वह सुबह 9 बजे आए थे, मगर 1 बजे तक उनकी बारी नहीं आई। इसी प्रकार कुछ लोग तो इस मामले की शिकायत लेकर डी.सी. के पास भी गए, जिसमें से मॉडल हाऊस निवासी सुरिंद्र ने डी.सी. को अपनी परेशानी से अवगत करवाया। डी.सी. ने उन्हें अधिकारियों को समस्या का हल करने के लिए कहने का आश्वासन दिया।

एक अधिकारी को 2 चार्ज देने से भी पेश आ रही समस्या
रैवेन्यू विभाग द्वारा कुछ दिन पहले नई क्रिएट की गई सब-रजिस्ट्रार पोस्ट के अंतर्गत शहर की दोनों तहसीलों का काम एक ही सब-रजिस्ट्रार को देकर लोगों की मुसीबत बढ़ा दी गई है। एक ही अधिकारी के पास दोनों चार्ज होने की वजह से सब-रजिस्ट्रार-1 के कमरे में ही 2 कम्प्यूटर सिस्टम इंस्टाल कर काम शुरू कर दिया गया है, जिसके तहत तहसील-1 और 2, दोनों के आरसी अपने-अपने कम्प्यूटर सिस्टम के ऊपर बैठकर काम कर रहे हैं। दोनों तहसीलों का काम एक ही कमरे में आने से जहां लोगों की भीड़ बढ़ गई है, वहीं एक साथ कमरे में दो-दो काम किए जाने से कर्मचारी भी कंफ्यूज हो रहे हैं।

 

जनता की सुविधा के लिए खुल सकता है हैल्प डैस्क
आम जनता के साथ-साथ वसीका नवीसों को भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के प्रति सही तरीके से अवगत करवाने के लिए सब-रजिस्ट्रार दफ्तरों के बाहर हैल्प डैस्क स्थापित करने का प्रस्ताव विचाराधीन है, जिसके तहत हर दफ्तर के बाहर पी.एल.आर.एस. का स्टाफ सॉफ्टवेयर संबंधी परेशानियों का समाधान करेगा।

फिलहाल प्रतिदिन मिलेंगी केवल 30-35 अप्वाइंटमैंट्स, बाद में बढ़ाई जाएगी संख्या
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की परफार्मैंस की निरंतर मॉनीटरिंग की जा रही है, जिसके तहत फिलहाल प्रतिदिन केवल 30-35 अप्वाइंटमैंट्स की ही सुविधा दी जा रही है। इसके ऊपर कैपिंग की गई है। जैसे-जैसे काम में सुधार आता जाएगा, वैसे-वैसे इसकी संख्या बढ़ाई जाती रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News