ATS के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, टेरर फंडिंग के मास्टर माइंड को पुणे से किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 12:36 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में गोरखपुर टेरर फंडिंग प्रकरण में वांछित चल रहे मास्टर माइंड रमेश शाह को महाराष्ट्र के पुणे से एटीएस की कानपुर इकाई एवं महाराष्ट्र एटीएस की संयुक्त टीम द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है। एटीएस के आधिकारिक सूत्रों ने  बताया कि शाह को ट्रांजिट रिमांड पर लखनऊ लाया जा रहा है और उसे न्यायालय में पेश कर रिमांड पर लिया जाएगा। आरोपी से अग्रिम पूछताछ की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि शाह को पुणे से दोनों राज्यों की एटीएस की संयुक्त टीम ने 19 जून को गिरफ्तार किया था।

उल्लेखनीय है कि 24 मार्च 2018 को उत्तर प्रदेश एटीएस टीम द्वारा गोरखपुर जिले से 6 अभियुक्तों को पाकिस्तानी हैंडलर के निर्देश पर आपराधिक षड्यंत्र एवं कूटरचना करते हुए देश में विभिन्न बैंक खातों में अलग अलग स्थान से बड़ी धनराशि मंगवाकर उसे विभिन्न जगहों एवं लोगों को वितरित करने के सम्बन्ध में भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 467, 468, 471, 120बी, 121ए के तहत एटीएस थाना लखनऊ में मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया गया था। इस पूरे नेटवर्क का सरगना रमेश शाह था।

सूत्रों ने बताया कि इन अभियुक्तों से की गई पूछताछ एवं अन्य स्त्रोतों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ज्ञात हुआ कि मुख्य रूप से मास्टर माइंड रमेश शाह के द्वारा ही पाकिस्तानी हैंडलर के निर्देश पर भारत के विभिन्न प्रान्तों से भिन्न-भिन्न तिथियों में बड़ी धनराशि जमा कराई गई है। उन्होंने बताया कि इसके साथी मुशर्रफ एवं मुकेश मामले में सहआरोपी है और इनके फोन व डायरी से बरामद फर्जी पहचान पत्र, बैंकों की पासबुक, एटीएम कार्ड, लैपटाप और फोन रिकॉर्डिंग आदि पूर्व में मिले अधिकांश दस्तावेज रमेश शाह की ही हैंड राईटिंग में हैं। शाह को ही यह जानकारी होती थी कि विभिन्न बैंक खातों से धन किससे निकलवाकर पाकिस्तानी हैंडलर के पास कैसे भेजना है।

सूत्रों ने बताया कि इसके निर्देशों पर ही जम्मू-कश्मीर, केरल सहित कई राज्यों से एक करोड़ रुपए से भी ज्यादा का धन प्राप्त किया गया और उसे निकाल कर भिन्न-भिन्न स्थानों पर वितरित किया गया। रमेश को ही इन्टरनेट काल के माध्यम से पता चलता था कि धन आ गया है और फिर मुकेश, रमेश के ही कहने पर खाताधारकों को फोन करके पैसा आने की पुष्टि करता था व खाता धारकों को उनका हिस्सा देकर बाकी पैसा निकलवा लेता था जो रमेश के ही बताए हुए लोगों को वितरित किया जाता था। पुलिस उपाधीक्षक एटीएस मनीष सोनकर की टीम के उप निरीक्षक खादिम सज्जाद, आरक्षी रामजस एवं संजय सिंह द्वारा शाह को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार करने वाली टीम को पुलिस महानिरीक्षक एटीएस द्वारा पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static