द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए चीन-नेपाल ने किए 8 बड़े करार

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 10:24 AM (IST)

बीजिंग: नेपाल ने चीन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए अपने यहां पन बिजली, सीमेंट और कुछ अन्य क्षेत्रों में बुनियादी औद्योगिक सुविधाओं के विकास के लिए करार किये। मीडिया रिपोर्टों में यह जानकारी दी गयी है। चीन एवं नेपाल की सरकार तथा निजी कंपनियों के बीच ये करार जलविद्युत परियोजनाओं के विकास, सीमेंट उद्योग और ऊंचे स्थानों पर फुड पार्क बनाने के लिए किए गए हैं।

पुन: प्रधानमंत्री बनने के बाद चीन की यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के समक्ष नेपाली दूतावास में इन करारों पर हस्ताक्षर किए गए। अखबार ने कहा कि नेपाल के निवेश बोर्ड और चीन की कंपनी हुआशिन सीमेंट नारायणी प्राइवेट लिमिटेड के बीच एक करार किया गया। 

एक अन्य करार बिरिंग, कमला और कणकई नदी में पूर्वी तराई सिंचाई प्रणाली की विस्तृत वहनीयता अध्ययन के लिए किया गया। दोनों देशों ने 4.6 करोड़ डॉलर निवेश से ऊंचे इलाकों में फलों एवं सब्जियों की विभिन्न किस्मों के उत्पादन के लिए फूड पार्क बनाने का भी करार किया। इनके अलावा एक करार अभियांत्रिकी, खरीद, निर्माण एवं वित्तपोषण (ईपीसीएफ) आधार पर 40.27 मेगावाट क्षमता वाली सिउरी न्यादि जलविद्युत संयंत्र परियोजना के निर्माण के लिए किया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News