धान की रोपाई शुरू, किसानों को खली मजदूरों की कमी

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 08:17 AM (IST)

तपा मंडी (गर्ग,शाम): स्थानीय इलाके में सरकार की हिदायतोंनुसार धान की रोपाई का काम आज शुरू हो गया। हमारे प्रतिनिधि द्वारा खेतों का दौरा करने पर देखा गया कि किसान खेतों में पानी छोड़कर खेत तैयार कर रहे हैं और अलग-अलग स्थानों पर पंजाबी और प्रवासी मजदूर धान की रोपाई में लगे हुए हैं परन्तु भाकियू ने तो सरकार की पाबंदी के बावजूद भी 10 जून से धान की रोपाई शुरू करवा दी थी जिसके विरोध में प्रशासन ने कई किसानों पर केस भी दर्ज कर लिए और कई स्थानों पर लगे धान की फसल को जोत भी दिया था।

किसान बलजीत, बलवंत, राजिन्द्र, भोला सिंह,भगवंत सिंह, परमजीत सिंह और दरबारा सिंह का कहना है कि किसानों को मजदूरों की कमी आ रही है। इस समय 2300 से 2800 रुपए तक प्रति एकड़ मजदूर धान रोपाई का ले रहे हैं। किसानों ने सरकार की 20 जून को धान लगाने के फैसले की भी ङ्क्षनदा करते कहा कि 15 जून का फैसला सरकार का सही फैसला था अब 5 दिन बढ़ाने के साथ मजदूरों की कमी सामने आ रही है परन्तु दूसरी तरफ किसानों को प्रवासी मजदूरों की कमी भी खल रही है, किसानों का कहना है कि यदि मजदूरों की कमी रही तो धान की रोपाई का भाव और भी बढ़ सकता है जिससे किसानों पर और आॢथक बोझ पड़ सकता है जबकि किसान पहले ही आॢथक मंदी में से गुजर रहे हैं।

इस बार ज्यादा होगी धान की रोपाई : गुरविन्द्र
ब्लाक कृषि अफसर गुरविन्द्र सिंह का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल धान की रोपाई ज्यादा है और किसानों को पिछली बार नरमे का भाव बढिय़ा न मिलने कारण इस बार नरमे की रोपाई कम की गई है। कृ षि विभाग की तरफ से धान की रोपाई के सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं और किसानों को खाद और कीड़े मार दवा की कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anjna

Recommended News