बलात्कार केसों की जल्द सुनावाई के लिए खुलेंगे 6 फ़ास्ट ट्रेक कोर्ट: एसएस प्रसाद(VIDEO)

punjabkesari.in Wednesday, Jun 20, 2018 - 02:34 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखऱ धरणी): प्रदेश सरकार बलात्कार के केसो की जल्द सुनवाई के लिए राज्य में 6 फ़ास्ट ट्रेक कोर्ट खोलने जा रही है। ये कोर्ट फरीदाबाद, गुरुग्राम, पानीपत ,सोनीपत और नूह में खोले जाएंगे। जहां पर भी बलात्कार के 50 केस लंबित है वहां ये कोर्ट खोले जाने है। फरीदाबाद में इस समय बलात्कार के 100 केस लंबित है। इस हिसाब से बलात्कार की घटनाओं में फरीदबाद राज्य का नंबर एक जिला है। यहां पर दो फ़ास्ट ट्रेक खोले जाएंगे। यह जानकारी प्रदेश के ग्रह सचिव एसएस प्रसाद ने दी ।

एसएस प्रसाद ने बताया कि पंजाब हरियाणा हाइकोर्ट से भी फ़ास्ट ट्रेक कोर्ट खोलने की सहमति मिलचुकि है। उन्होंने कहा कि कोर्ट्स के स्थापित होने से ऐसे गंभीर केसों में जल्द न्याय होगा। उन्होंने कहा कि जहां पर भी 50 केस लंबित है वहां पर कोर्ट खोली जाएंगी। फरीदाबाद में 100 केस है वहां पर दो फ़ास्ट ट्रेक कोर्ट खोले जाने प्रस्तावित है।इसी तरह नूह, गुरुग्राम ,पानीपत और सोनीपत में कोर्ट खोले जाएंगे।

प्रदेश में  महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराधों पर अंकुश लगाने व दोषियों पर त्वरित करवाई करने के लिए प्रदेश सरकार ने सभ्य जिलो व 8 सब डिवीजनों  30 महिला थाने खोले है, लेकिन ये अभी ढांचागत कमियों से तो जूझ रहे है साथ ही इंवेस्टिगेटिंग महिला अफसरों की कमी से भी जूझ रहे है। प्रसाद ने बताया कि सरकार ने सभी थानों में एक एक और पीसीआर देने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि महिला पुलिस अधिकारियों को इन्वेस्टिगेशन में दक्ष बनाने के लिए गृह विभाग ने 30 रिटायर्ड डीएसपी स्तर के व 30 ही रिटायर्ड इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारियों को कॉन्ट्रेक्ट पर डयूटी पर लेने का फैसला लिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static