Kundli Tv- किसकी चिता के ऊपर बना है महाकाली का ये मंदिर

punjabkesari.in Wednesday, Jun 20, 2018 - 02:12 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

PunjabKesari

श्यामा माई मंदिर जोकि बिहार के दरभंगा शहर में बसा है। यहां दूर-दूर से श्रृद्धालु दर्शनों के लिए आते हैं और यहा आकर ही अपने सभी मांगलिक कार्य पूर्ण करते हैं। वैसे तो पूरे साल भर यहां भीड़ रहती है लेकिन नवरात्रि में अधिक जमावड़ा देखने को मिलता है। यहां स्थापित मां काली की प्रतिमा को श्यामा माई के नाम से पुकारा जाता है।

PunjabKesari

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर की स्थापना  सन 1933 महाराज कामेश्वर सिंह ने करावाई थी। राजा रामेश्वर दरभंगा राज परिवार के साधक राजाओं में से एक थे जिनकी चिता की भूमि पर बनाया गया है यह मंदिर जिसका नाम भी रामेश्वरी श्यामा माई पड़ा है। 

PunjabKesari

मंदिर में मां श्यामा की विशाल प्रतिमा भगवान शिव की वक्षस्थल पर स्थापित है। माता की दाहिनी और महाकाल तथा बाईं और गणपति विराजमान हैं। इसके अलावा मंदिर में बटुक भैरव की प्रतिमा भी स्थापित है। मां के गले में मुंड के साथ-साथ उसमें हिंदी वर्णमाला अक्षरों के बराबर मुंड हैं।
 
PunjabKesari

श्रद्धालुओं का मानना है कि ऐसा इसलिए क्योंकि हिंदी वर्ण माला सृष्टि का प्रतीक है। मान्यता है कि जो भी भक्त मां की आरती में शामिल होता है उसकी हर मनोकामना पूरी हो जाती है। भक्तजन आरती के लिए यहां घंटों कतारों में खड़े रहते हैं। 

हिंदू धर्म में नवविवाहित जोड़ा श्मशान में नहीं जाता किंतु श्मशान भूमि में बने इस मंदिर में न केवल शादीशुदा जोड़े आशीर्वाद लेने आते बल्कि इस मंदिर में शादियां भी कराई जाती हैं।

PunjabKesari

यहां के लोगों का मानना है कि मां के सामने नम आखों से कुछ मांगा जाए तो माता अवश्य उसे पूरा करती हैं। मां श्यामा अपने भक्तों को अलौकिक रुप में दर्शन देती हैं। मंदिर में माता की पूजा तंत्र-मंत्र और वैदिक दोनों तरीको से की जाती है। मंदिर की दीवारों पर बने तात्रिंक यत्रं भी देखने को मिलते हैं। यहां पर मां को काली नहीं श्यामा नाम से पुकारा जाता है।

ये बिल्ली कर सकती है आपकी हर परेशानी को दूर (देखें Video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News