स्वास्थ्य मंत्री बोले-दुर्गम और दूरदराज क्षेत्रों तक मजबूत होंगी स्वास्थ्य सेवाएं

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 08:32 PM (IST)

पालमपुर: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करना सरकार की विशेष प्राथमिकता है और प्रदेश में एलोपैथी के साथ-साथ आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को मजबूत करने पर कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री मंगलवार को सुलह विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कक्कडै़ं के गांव हारबराल और बैरघट्टा में जनसमस्याएं सुनने के उपरांत संबोधित कर रहे थे।


दुर्गम और दूरदराज क्षेत्रों तक मजबूत होंगी
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को दुर्गम और दूरदराज क्षेत्रों तक मजबूत किया गया हैं। प्रदेश में आयुर्वेद औषधालयों में तैनात चिकित्सकों को भी अपने कार्य क्षेत्र के आसपास ही रहने के आदेश दिए गए हैं ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सकों की उपलब्धता से लोगों को आपात स्थिति में देर-सवेर घर के पास उपचार की सुविधा प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि इस कार्य को सरकार ने गंभीरता से लेते हुए विभाग को चिकित्सकों को संस्थान के पास की रहने को सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।


नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा की बनाई जा रही योजना
उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग स्वस्थ और निरोगी रहें, इसके लिए सरकार ने कई कारगर कदम उठाए हैं और लोगों को बेहतर तथा नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रो को भी अधिक मजबूत करने के लिए कार्य किया जा रहा है और इन सभी केंद्रों में आने वाले समय में सभी प्रकार के प्रारंभिक टैस्टों की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।


न्यूगल नदी पर 4.55 करोड़ रुपए से बनेगा पुल
उन्होंने कहा कि सुलह और आसपास के इलाकों के किसानों के पशुधन को भी अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों, इसके लिए पशुऔषधालय सुलह को उपमंडलीय पशुचिकित्सालय का दर्जा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि लाहड़तड़ा, हारबराल-झज्जर संपर्क सड़क का सुधार और विस्तार किया जाएगा और इस क्षेत्र को परौर से जोडऩे के लिए न्यूगल नदी पर 4.55 करोड़ रुपए से पुल का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फरेड़ को भटेडिय़ा बस्ती से जोडऩे के लिए 40 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे। उन्होंने बटारल में एक हैंडपंप स्थापित करने की घोषणा भी की।


बैरघट्टा व पखी में होगा 2 पुलों का निर्माण
उन्होंने कहा कि ठाकुरद्वारा से आलमपुर मार्ग पर सी.आर.एफ. में स्काड खड्ड में बैरघट्टा में 2.16 करोड़  और पखी में मौल खड्ड पर 12.57 करेाड़ रुपए से 2 पुलों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बैरघट्टा से डूहक को जोडऩे के लिए न्यूगल नदी पर पुल निर्माण के कार्य को विधायक प्राथमिकता में डाला गया है और आने वाले समय में पुल के निर्माण से दोनों क्षेत्र आपस में जुडऩे से लोगों को लाभ होगा। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री ने हारबराल गांव में पौधा भी रोपित किया।


ये रहे मौके पर मौजूद
कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष देश राज शर्मा, बी.डी.सी. उपाध्यक्ष पुजा धीमान, कक्कड़ैं ग्राम पंचायत की प्रधान अनु देवी, बैरघट्टा के प्रधान पूर्ण चंद राणा,रमेश चंद, सुनील कुमार, सुरेश वालिया, कुलवंत, ऋषि राज, ज्ञान चंद, सरोज देवी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण राजेश कुमार, एस.डी.ओ. सुमेश धीमान, राजीव शर्मा और अनूप सूद, बी.डी.ओ. सुलह सिकंदर कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और बड़ी संख्या में क्षेत्र के लोग मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News