मनाली के इस गांव अज्ञात बीमारी से 20 पशुओं की मौत, महामारी फैलने की आशंका

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 07:29 PM (IST)

मनाली: उपमंडल मनाली के सजला क्षेत्र में पशु अचानक अज्ञात बीमारी की चपेट में आ गए हैं। 3 दिनों के भीतर 20 से अधिक पशुओं की मौत हो गई है। पशुओं के अचानक इतनी संख्या में मरने से क्षेत्र के लोगों में हड़कंप मच गया है। पशु के मरने का पहला मामला एक सप्ताह पहले सामने आया। धीरे-धीरे प्रतिदिन संख्या बढ़ती गई तो ग्रामीणों को आभास हुआ कि क्षेत्र में पशु किसी बीमारी का शिकार हो रहे हैं।


कहीं महामारी का रूप लेकर घाटी में न फैल जाए बीमारी
सजला गांव के निवासी राज कपूर ने बताया कि उनकी भी एक गाय मर गई है। उन्होंने बताया कि गाय घास नहीं खा रही थी और उसके मुंह से झाग भी निकल रहा था। उन्होंने कहा कि गांव में पशुओं के मरने से भय का माहौल है। उन्होंने शंका जाहिर करते हुए कहा कि कही धीरे-धीरे यह महामारी का रूप लेकर पूरी घाटी में न फैल जाए। उनके अनुसार अब तक 25 से 30 पशु मर चुके हैं। उन्होंने सरकार से आग्रह किया कि वह गंभीरता से कार्य करते हुए ग्रामीणों की इस गम्भीर समस्या का समाधान करे।


जांच को शिमला लैबोरेटरी भेजे सैंपल
पशु चिकित्सक अधिकारी पतलीकूहल डाक्टर किशोर राणा ने बताया कि अभी तक लगभग 20 गऊएं और बछड़े मर चुके हैं। पिछले 10 दिनों से वह पशुओं का इलाज कर रहे हैं। मृत पशुओं के पोस्टमार्टम कर सैंपल शिमला लैबोरेटरी में जांच के लिए भेज रहे हैं । इस बीमारी के बारे में अभी तक कुछ नहीं कहा जा सकता है। ऐसा लग रहा है कि कुछ पशुओं के ब्लड में भी बैक्टिरीया मिल रहे हैं तथा पशुओं में इंटरनल ब्लीडिंग हो रही है । शिमला लैबोरेटरी से रिपोर्ट मिलने के पश्चात ही बीमारी का पता चल सकेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News