कोल्ड ड्रिंक पीने से पहले पढ़े ये खबर, कहीं आप न हो जाए इस बीमारी का शिकार

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 05:57 PM (IST)

फिरोजपुर(शैरी): कोल्ड ड्रिंक पीना हम सब का शौक बन चुका है। गर्मी में तो हम अपनी प्यास बुझाने के लिए इसको पीते ही हैं परंतु सर्दियों में भी इसका बेतहाशा सेवन कर रहे हैं। कई लोग अपनी अमीरी का दिखावा करने के लिए कोल्ड ड्रिंक की बोतलें उठाकर कर चलते रहते हैं और सारे दिन में कम से कम 5 से लेकर 8 बोतलें कोल्ड ड्रिंक्स का इस्तेमाल कर लेते हैं। आम देखा जाए तो रेस्टोरेंटों, होटलों, ढाबों, शादियों व अन्य पार्टियों में लोग खाना खाने के समय कोल्ड ड्रिंक्स ही पी रहे हैं। इसमें ऐसे पदार्थ मिले होते हैं जिनका जरूरत से ज्यादा प्रयोग हमारे तंदरुस्त स्वास्थ्य को बिगाड़ कर रख देता है और हमारा शरीर कई भयानक बीमारियों का शिकार हो जाता है। बोस्टन की टफस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक अन्य देशों में छह लाख से अधिक लोगों का निरीक्षण किया जिसमें पता चला कि इसके सेवन से डायबिटीज, दिल और कैंसर की बीमारियों हो सकती हैं। 

कोल्ड ड्रिंक पीने के साथ होने वाली बीमारियां 
जानकारी के अनुसार लंबे समय तक कोल्ड ड्रिंक पीने से मोटापा व शुगर लेवल बढ़ जाता है जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और बच्चों में कैल्शियम की कमी आ जाती है। इसके इलावा दांतों की खराबी आ जाती और उनके ऊपरी परत उतर जाती है जिससे मुंह का स्वाद भी खराब होना शुरू हो जाता है तथा बाद में दत गल्ल भी जाते हैं। इसके इलावा किडनी और गुर्दे में भी खराबी आ जाती है और पथरी व पाचन शक्ति भी कम हो जाती है। जानकारी के मुताबिक ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और इसमें कैफीन होने से चिड़चिड़ापन बेचैनी बढ़ जाती और सेवन से शरीर में न्यूटन की कमी आ जाती है व शरीर में थकावट महसूस होने लग जाती है।

कुछ ही मिनटों में शरीर में होता है कोल्ड ड्रिंक का असर 
कोल्ड ड्रिंक पीने से 20 मिनट के बाद ही लीवर शुगर को फैट में बदलने की क्रिया शुरू हो जाती है। 40 मिनट के बाद कैफीन खून में मिलकर ब्लड प्रेशर बढ़ा देता है जिसके साथ शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। इसके इलावा इसके साथ याददाश्त शक्ति कम हो जाती है और हाथ पैर कांपने लग जाते हैं। 

कोल्ड ड्रिंक्स में बरते जा रहे कैन व प्लास्टिक की बोतलें बीमारियों को देती हैं बढ़ावा
अक्सर ही देखा जाता है प्लास्टिक की बोतलें व कैन में कोल्ड ड्रिंक्स की पैकिंग होती है जिसको हम मुंह से पी जाते हैं पर किसी को भी इस बात का भय नहीं होता कि इसमें केमिकल की परत चढ़ी होती है जिसके साथ किडनी डैमेज हो सकती है। कोल्ड ड्रिंक्स के साथ बीमारियां लग जाती हैं जिसमें मोटापा, डिप्रेशन, मिर्गी, कैंसर व यादाश्त कम होना आदि। 

लोगों को जागरूक होने की जरूरत 
इसके बारे में आशीष प्रीत साईयांवाला वाइस चेयरमैन गुरु नानक कॉलेज फिरोजपुर, हरजिंदर सिंह साहब अध्यक्ष हल्का सुरुर देहाती, गुरबख्श सिंह भावड़ा, केशव कुमार फिरोजपुर, सुभाष चंद्र शर्मा ने बताया कि लोगों को इस बारे में जागरूक नहीं है। कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन के साथ उनके शरीर में कई भयानक बीमारियां अपना घर बना लेती हैं और उन्हें आने वाले समय में यह खमियाजा भुगतना पडता है। उन्होंने लोगों को अपील की कि वह कोल्ड ड्रिंक्स के नुक्सान को देख कर और सोच समझ इस्तेमाल करे। 

क्या कहते हैं फूड सेफ्टी अधिकारी मनजिंदर सिंह ढिल्लो 
इसके बारे में फूड सेफ्टी अधिकारी मनजिंदर सिंह ढिल्लो से बात की तो उन्होंने कहा कि पंजाब में खाने वाली वस्तुओं के लिए लोगों को जागरूक होने की बहुत ही जरूरत है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News