FICCI द्वारा आयोजित संगोष्ठी में बोले राज्यपाल नाईक- उद्योग धंधों में सुरक्षा की दृष्टि से विचार आवश्यक

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 05:24 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स अॉफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा मंगलवार को होटल ताज में आयोजित संगोष्ठी ‘रसायनिक और औद्योगिक आपदा प्रबंधन’ का उद्घाटन किया। राज्यपाल ने संगोष्ठी में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि औद्योगिक परिवेश में सुरक्षित वातावरण एक महत्वपूर्ण बिंदु है। बड़े औद्योगिक संस्थान के साथ-साथ छोटे उद्योग धंधों में भी सुरक्षा की दृष्टि से विचार आवश्यक है।

उद्योग धंधों में सुरक्षा की दृष्टि से विचार आवश्यक: राज्यपाल 
राज्यपाल ने कहा कि दुर्घटना होने के बाद सुरक्षा पर ध्यान जाता है, जबकि थोड़ा ध्यान देने से बड़ी दुर्घटना रोकी जा सकती है। समय-समय के अंतराल पर माॅक ड्रिल ऐसी दुर्घटना को रोकने में लाभदायक होता है। संगोष्ठी केवल भाषणों तक सीमित न रहे इसलिए संगोष्ठी के निष्कर्ष पर विस्तृत रिपोर्ट बनाकर उस पर प्रभावी क्रियान्वयन भी हो। यह संगोष्ठी उत्तर प्रदेश की दृष्टि से अधिक महत्व की है। 

भविष्य में उत्तर प्रदेश में स्थापित होने वाले हैं नए उद्योग 
उन्होंने कहा कि गत माह फरवरी में इंवेस्टर्स समिट में रूपये 4.68 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं तथा बड़ी संख्या में अनुबंध पत्र पर भी हस्ताक्षर हुए हैं। ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ जैसे महत्वाकांक्षी योजना में भी सुरक्षा के पर्याप्त नियम होने चाहिए। निवेशकर्ता की प्राथमिकता होती है कि निवेश और लाभ सुरक्षित हो। निकट भविष्य में उत्तर प्रदेश में नए उद्योग स्थापित होने वाले हैं।

कृषि नहीं बल्कि औद्योगिक विकास में भी आगे हो प्रदेश 
उन्होंने कहा कि प्रदेश केवल कृषि विकास नहीं बल्कि औद्योगिक विकास में भी आगे हो। जहां दुर्घटना की संभावना है वहां स्वास्थ्य सेवा, नागरिक सुरक्षा और पुलिस व्यवस्था पर ध्यान केन्द्रित करने की जरूरत है। भविष्य का ध्यान रखते हुए नवोनमेष से परिपूर्ण योजना बनाने की आवश्यकता है। सुरक्षित परिवेश के लिए जागरूकता और मानसिक परिवर्तन विचार का विषय है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static