भूख को करेंगे नजरअंदाज तो हो जाएंगे थाइराइड के शिकार

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 04:20 PM (IST)

थाइरोइड प्रॉब्लम : सुबह का नाश्ता, दोपहर और रात के खाने के अलावा भी दिन में कई बार भूख लग जाती है। भूख का यह समय शाम को 4 से 6 के बीच होता है। इस समय पेट बिल्कुल खाली-सा लगने लगता है। इस समय पेट में भूख के चूहे जोरो-शोरो से दौड़ने शुरू हो जाते हैं। उस भूख को अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं या फिर मोटे होने के डर से कुछ खाना नजरअंदाज भी कर देते हैं। आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं को इस बात को समझ लें कि शाम की भूख को नजरअंदाज करने से आप अपनी सेहत को नजरअंदाज कर रहे हैं। इससे बहुत-सी समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानें कौन से हैं ये सेहत संबंधी प्रॉब्लमस। 


खाएं हल्के-फूल्के स्नैक्स
मोटे होने की सोच में इस समय लगने वाली भूख को नजरअंदाज न करें। इस समय हल्का-फुल्का स्नैक्स खा सकते हैं। जिससे भूख भी शांत हो जाएगी और डिनर के लिए पेट में जगह भी बच जाएगी। 


क्यों लगती है रात को भूख
शाम को भूख लगने की वजह है शरीर में कॉर्टिसॉल हॉर्मोन का कम होना। यह हॉर्मोन सुबह के समय तो बढ़ जाता है लेकिन शाम होते-होते इसका लेवल डाउन होनी शुरू हो जाता है। जिससे भूख का अहसास होने लगता है। इससे बचने क लिए कुछ खा लेना जरूरी है। 


हो सकता है थायरॉयड
शाम को 4-6 के बीच लगने वाली भूख को नजरअंदाज करने का कारण शारीरिक पाचन क्रिया धीमी होनी शुरू हो जाती है। जिससे पीसीओडी और थायरॉयड जैसी समस्याओं के साथ इंसुलिन इंसेंसिटिविटी भी हो जाती है। इसके अलावा शरीर कई तरह की बीमारियों का जल्दी शिकार बनना शुरु हो जाता है। शाम को भूख लगने पर कुछ न कुछ जरूर खाएं, चाहे इसके लिए डिनर स्किप करना पड़े। 

 

शाम को क्यों खाना चाहिए भूना चना?
इस समय भूने चने का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन,कैल्शियम और आयरन शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं। 

 

मखाना या सलाद खाएं
ऑफिस टाइम में 4 से 6 बजे का समय काम खत्म करने और घर जाने का होता है। इस समय के लिए कुछ न कुछ पैक करके ऑफिस के लिए जरूर रख लें। आप मखाना या सलाद भी खा सकते हैं। इससे बॉडी में फैट भी नहीं बढ़ता और एनर्जी भी बनी रहती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static