नेचुरल होममेड Floor Cleaner से बनाएं घर के फर्श को चमकदार

punjabkesari.in Thursday, Apr 23, 2020 - 10:26 AM (IST)

घर को तब तक खूबसूरत नहीं दिखाया जा सकता, जब तक वहां अच्छे से साफ-सफाई न हुई हो। आजकल ज्यादातर घरों में फर्श टाइल्स के होते हैं, जिन्हें साफ करना महिलाओं के लिए किसी टास्क से कम नहीं होता। इसके अलावा इसके अलावा कई बार टाइल्स पर चाय काफी गिर जाने पर उनके दाग नहीं निकलते, जिससे टाइल्स गंदी लगने लगती है। इन्हें साफ करने के लिए आप मंहगे क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ घरेलू तरीके अपनाकर भी फर्श की अच्छी तरह साफ-सफाई कर सकते हैं। आज हम आपको घर नेचुरल फ्लोर क्लीनर के बारे में बताएंगे, जो घर के फर्श को चमकाएं रखने में मदद करेंगे।
 

बेकिंग सोडा

अगर आप घर की फर्श पर चिकने और खरोंच के दाग पड़ गए हैं तो आप इन्हें आसानी से निकालने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप बेकिंग सोडा को फर्श पर छिड़क कर कुछ देर तक छोड़ दें। इसके बाद कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर उससे फर्श से साफ करें।

PunjabKesari

सिरका

इसके लिए आधा कप सफेद विनेगर और 1 नींबू के रस को एक बाल्टी पानी में मिलाएं। इसके बाद इससे फर्श को साफ करें। इससे आपकी टाइल्स चमकने लगेंगी।

PunjabKesari

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल और विनेगर को मिक्स करके उसे अपनी घर की फर्श को साफ करें। यह आपके फर्श को नए जैसा चमका देगा और इससे फर्श के दाग-धब्बे भी आसानी से साफ हो जाएंगे।

PunjabKesari

बर्तन धोने का साबुन

फर्श साफ करने के लिए लिक्विड डिश सोप, गर्म पानी, नीबू का रस तथा विनेगर क अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब पोछे को इसमें भिगोकर फर्श साफ करें। इससे आपका फर्श नए जैसा चमकने लगेगा।

PunjabKesari

चायपत्ती

वुडन फ्लोर को साफ करने के लिए आप चायपत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा चायपत्ती को उबालकर ठंडा कर लें। इसके बाद इसमें नर्म कपड़ा भिगोकर फर्श को साफ करें। इससे फर्श पर जमी धूल मिट्टी आसानी से साफ हो जाएगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static