रहस्‍यमयी बरमूडा ट्रायएंगल से 93 साल बाद मिला लापता जहाज

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 04:21 PM (IST)

हवानाः रहस्‍यमयी स्‍थान बरमूडा ट्रायएंगल की गुत्‍थी आज तक सुलझाई नहीं जा सकी है। इसकी चपेट में आकर  अनेकों जहाज और हवाई जहाज लापता हो चुके हैं। इसकी सीमा में एक बार प्रवेश होने के बाद वहां से लौटना वापस संभव नहीं हो पाता। लेकिन यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि इस ट्रायएंगल से एक जहाज वापस लौटकर आया है। वह भी पूरे 93 साल बाद। यह क्‍यूबा की घटना है।
PunjabKesari
यहां तटरक्षक गार्ड ने खुलासा किया कि उन्‍हें एक पानी का जहाज नज़र आया है। हालांकि यह क्षत-विक्षत अवस्‍था में मिला।वर्ष 1925 में इस ट्रायएंगल से एसएस कोटोपैक्‍सी नाम का जहाज लापता हो गया था। बताया जा रहा है कि ये वही जहाज है। गत 16 मई को क्‍यूबा प्रशासन ने इसे सैन्‍य इलाके में पाया। इसकी तलाशी लेने पर कैप्‍टन की लॉग बुक मिली जिससे पता चला कि यह नेविगेशन जहाज था। चूंकि यह बहुत पुराना मामला है इसलिए इससे संबंधित आधिकारिक बात करने के लिए कोई उपलब्‍ध नहीं हो पाया।

जहाज के मालिक से जरूर बात हुई लेकिन जानकारी नहीं मिल सकी। 1925 में जब यह गायब हुआ था तब इस पर 32 क्रू मेंबर थे। जहाज से लगभग अढाई हज़ार टन कोयला ले जाया जा रहा था। यह जहाज पूरे 93 साल तक लापता रहा। हालांकि लापता होने से बड़ा आश्‍चर्य तो इसके वापस मिलने का है। काउंसिल ऑफ मिनस्ट्रिी के वीपी एबलेर्डो कोलोम का कहना है कि इसके कारणों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News