शादीशुदा लोगों को कम होता है हृदय रोग का खतरा: अध्ययन

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 04:07 PM (IST)

लंदनः एक अध्ययन में दावा किया गया है कि शादी से लोगों को दिल की बीमारियों और स्ट्रोक से बचने में मदद मिल सकती है।  ‘हार्ट’ नाम की पत्रिका में यह अध्ययन प्रकाशित हुआ है। शादीशुदा जिंदगी के प्रभाव पर पिछले शोधों में मिले-जुले नतीजे सामने आए थे। इन मुद्दों पर स्पष्टता लाने के लिए वैज्ञानिकों ने प्रासंगिक प्रकाशित अध्ययनों के लिए शोध डेटाबेस को खंगाला।      

करीब 80 फीसदी हृदय रोगों के पीछे उम्र, ङ्क्षलग, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, धूम्रपान और मधुमेह जैसे कारक जिम्मेदार होते हैं। बहरहाल, यह साफ नहीं है कि बाकी 20 फीसदी मामले क्यों सामने आते हैं।  ब्रिटेन की कीले यूनिर्विसटी के शोधकर्ताओं ने पिछले शोध का भी सहारा लिया जिसमें यूरोप, स्कैंडिनेविया, उत्तरी अमेरिका, पश्चिम एशिया और एशिया के 42 से 77 साल की उम्र के करीब 20 लाख लोग शामिल थे।

आंकड़ों से खुलासा हुआ कि जिन्होंने जीवनसाथी को हमेशा के लिए खो दिया था, तलाकशुदा थे या कभी शादी नहीं की थी, उनमें हृदय रोगों का खतरा ज्यादा था। शादीशुदा नहीं होने से दिल का दौरा पडऩे का भी खतरा ज्यादा रहता है।  इसी शोध में निष्कर्ष निकला कि शादीशुदा लोगों में हृदय रोग का खतरा कम रहता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News