अरे वाह! यूपी की इस बेटी को अमेरिका में मिली स्कॉलरशिप

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 01:46 PM (IST)

बुलंदशहरः कहते हैं कि अगर मन में कुछ कर गुजरने का हौसला बुलंद हो तो कामयाबी आपके कदम खुद-ब-खुद चूमती है। कुछ ऐसा ही नोएडा के दादरी इलाके की रहने वाली सुदीक्षा भाटी ने कर दिखाया है, जिसने अपनी काबिलियत के दम पर अमेरिका में स्कॉलरशिप हासिल की है।

सुदीक्षा ने 98 फीसदी मार्क्स के साथ अपने जिले में टॉप किया है। अमेरिकी के मैसाचुसेट्स में स्थित प्रतिष्ठित बॉबसन कॉलेज ने सुदीक्षा भाटी को 4 साल की पढ़ाई के लिए 3.8 करोड़ की फुल स्कॉलरशिप दी है। सुदीक्षा बेहद गरीब परिवार से है। उसके पिता चाय बेचते हैं। बेटी की पढ़ाई के प्रति रूची देखकर पिता ने उसे पढ़ाने की ठानी। इस बीच सुदीक्षा के पिता को विद्याज्ञान लीडरशिप एकेडमी के बारे में जानकारी हुई। यह एकेडमी गरीब परिवार के बच्चों को स्कूली शिक्षा पूरी करने और उन्हें अपनी योग्याता दिखाने के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलाती है। 

सुदीक्षा ने बताया कि 2011 में उसे विद्याज्ञान लीडरशिप एकेडमी स्कूल में दाखिला मिल गया और इसके बाद उसके लिए पढ़ाई जारी रखना आसान हो गया। इस स्कूल में बड़ी संख्या में गरीब समुदाय से आने वाले बच्चे पढ़ते हैं और उसे भी मौका मिला। उसने कहा कि शुरुआत में रिश्तेदारों को आपत्ति थी, लेकिन माता-पिता ने पढ़ाई जारी रखने के लिए हर कदम पर प्रोत्साहित किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static