‘‘पापा, पापा’’ की आवाज ने आव्रजकों से बच्चों को छीनने की नीति पर विवाद बढाया

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 03:33 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः शरणार्थियों से उनके बच्चों को छीन लेने की नीति पर डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की खूब आलोचना हो रही है। इस बीच  बीच अपने मांप-बाप से दूर हिरासत केन्द्र में बंद एक छोटे बच्चे के रोने का ऑडियो वायरल हुआ है। इस ऑडियो के वायरल होने से इस विषय पर विवाद और गहरा गया है।ऑडियो में सुना जा सकता है कि एक बच्चा स्पेनी भाषा में '' पापा, पापा  चीख रहा है। यह ऑडियो सबसे पहले गैर-लाभकारी संगठन (एनजीओ) प्रो - पब्लिका के पास आया था और बाद में 'एपी' को मिला।

मानवाधिकार अधिवक्ता जेनिफर हारबरी का कहना है कि उन्हें यह ऑडिया टेप एक' व्हिसल ब्लोअर' से मिला। उन्होंने प्रो-पब्लिका को बताया कि यह पिछले सप्ताह रेकॉर्ड किया गया था। उन्होंने इसकी कोई जानकारी नहीं दी कि रेकॉर्डिंग कहां की है। आंतरिक सुरक्षा सचिव के. निलसन का कहना है कि उन्होंने ऑडियो क्लिप नहीं सुनी है और सरकार हिरासत में लिए गए बच्चों के साथ मानवीय व्यवहार कर रही है। उन्होंने कहा कि हिरासत केन्द्रों के लिए सरकार के मानदंड बहुत उच्च हैं और बच्चों का अच्छे से ख्याल रखा जा रहा है। बहरहाल, उनका कहना था कि संसद को कानूनी खामियों को दूर करना चाहिए ताकि परिवार साथ रह सकें। 

बच्चे का यह रोता हुआ ऑडियो क्लिप ऐसे वक्त में सामने आया है जब नेता और वकील बड़ी संख्या में अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर स्थित अमेरिकी हिरासत केन्द्रों का दौरा कर डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन पर दबाव बना रहे हैं। ट्रंप प्रशासन की आव्रजन नीति को लेकर आलोचनाओं का दायरा बड़ा हो गया है। मोरमन चर्च का कहना है कि सीमा पर परिवारों के बिछड़ने से वह बहुत दुखी है। उसने राष्ट्रीय नेताओं से इस समस्या का मानवीय हल निकालने का अनुरोध किया है। सीमा पर करीब 80 लोगों ने आव्रजन संबंधी आरोपों पर अपनी गलती मानी। उनमें से एक कुछ ने जज से '' मेरी बेटी के साथ क्या होने जा रहा है ? और ''मेरे बेटे का क्या होगा ? जैसे सवाल किए। अधिवक्ताओं ने बताया कि शरणार्थियों के साथ करीब दो दर्जन बच्चे-बच्चियां अमेरिका आयी थीं। उनके भविष्य के बारे में पूछे गये सवालों पर जज ने कहा , उन्हें नहीं पता कि बच्चों के साथ क्या होना है।        
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News