फ्लाइट में करने जा रहे हैं सफर तो इन 10 बातों का रखें खास-ख्याल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 03:12 PM (IST)

पहले लोग ट्रैन या बस से सफर करते थे लेकिन आजकल अधिकतर लोग हवाई सफर करना पसंद करते हैं। फ्लाइट में सफर करने का अपना ही अलग मजा है। फ्लाइट में मीलों का सफर भी कुछ घंटों में ही तय हो जाता है लेकिन इस दौरान आपको कुछ बातों का खास ख्याल भी रखना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि प्लेन में सफर करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे आप अपने सफर को बिना किसी परेशानी और टेंशन के एंजॉय कर सकते हैं।
 

1. फ्लाइट में जाने से पहले इंटरनेट पर अपना शेड्यूल चेक कर लें। इससे डिपार्चर के समय होने वाले बदलाव के लिए आप पहले ही तैयार रहेंगे। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि फ्लाइट लेने से करीब 2 घंटा पहले ही एयरपोर्ट पर पहुंच जाएं।

PunjabKesari

2. हवाई यात्रा करने से पहले फ्लाइट टिकट का प्रिंट जरूर निकलवा लें। इसके अलावा पासपोर्ट, पैन कार्ड और वोटर कार्ड भी साथ में रखें।
 

3. किसी भी एयरलाइंस की फ्लाइट में सफर करने से पहले वहां के बैगेज रूल्स पहले से ही जान लें। फ्लाइट में आप सिर्फ एक छोटा बैग अपने साथ रख सकते हैं। इसलिए उसमें एक्स्ट्रा नहीं बल्कि सिर्फ जरूरत का सामान ही रखें।
 

4. फ्लाइट टेक ऑफ करने से पहले एयरहोस्टेज आपको कुछ इंस्ट्रक्शन देगी। उसे ध्यान से सुने और जरूरत पड़ने पर फॉलो करें।
 

5. अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद एयरपोर्ट पर लगे साइनबोडर्स को फॉलो करें और बैगेज काउंटर से बैग लें।
 

6. एयरपोर्ट परिसर या फ्लाइट में कुछ परेशानी होने पर घबराएं नहीं, वहां मौजूद ग्राउंड स्टाफ या अन्य कर्मचारियों से बेझिझक मदद लें।

PunjabKesari

7. फ्लाइट में सफर के दौरान खूब पानी पीएं ताकि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो। इसके अलावा फ्लाइट में भूख लगने पर लाइट स्नैक्स ही लें जैसे कि नट्स और ड्राई फ्रूट्स।
 

8. प्लेन के लैंड होते ही आप सीट बेल्ट खोलें और टर्मिनल पर पहुंचकर डिस्प्ले में अपनी फ्लाइट डिटेल देखने के बाद मूविंग बेल्ट की ओर जाएं। इसके बाद आप वहां अपने बैग का स्टिकर देखकर उसे लें।
 

9. हवाई यात्रा के समय अपनी पर्सनल चीजें भी कैरी करना बिल्कुल न भूलें। खासतौर पर अगर आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं और नियमित दवाई लेते हैं, तो अपने हैंड बैंग में कुछ जरूरी दवाइयां जरूर रखें।
 

10. कई फ्लाइट्स में आपको खाना और अन्य चीजों के लिए पेमेंट क्रेडिट कार्ड से ही करना होगा। इसलिए यात्रा के दौरान अपने क्रेडिट और डेबिट काड भी जरूर रखें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static