पलवल के रेलवे स्टेशन को हेरिटेज स्टेशन बनाए केंद्र: मनोहरलाल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 12:14 PM (IST)

पलवल(दिनेश कुमार): मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केन्द्र सरकार से पलवल के रेलवे स्टेशन को हैरीटेज स्टेशन बनाने तथा नूंह के गांव घासेड़ा में स्टेच्यू आफ हारमनी स्थापित करने का अनुरोध किया। इसके अलावा, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को भी ‘सर्व भारत, गर्व भारत, पर्व भारत’ की भावना से ‘जन आंदोलन’ के रूप में मनाया जाए। मुख्यमंत्री ने यह सुझाव नई दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक के दौरान व्यक्त किए थे। 

जानकारी के अनुसार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की भारत में पहली गिरफ्तारी 10 अप्रैल, 1919 को वर्तमान हरियाणा में स्थित पलवल रेलवे स्टेशन पर हुई थी। फिर, स्वतंत्रता उपरांत 19 दिसम्बर, 1947 को गांधी जी ने स्वयं नूंह जिला के घासेड़ा गांव में आकर मेव समुदाय को भारत से विस्थापित न होने के लिए राजी किया था।

स्थानीय निवासी रवि कुमार मीणा ने बताया कि पलवल रेलवे स्टेशन ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन है। रेलवे स्टेशन से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की यादें जुड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि पलवल रेलवे स्टेशन को ऐतिहासिक धरोहर घोषित कर देना चाहिए। स्थानीय लोगों की यह वर्षो पुरानी मांग है। रेलवे स्टेशन से हजारों दैनिक यात्री सफर करते है। लेकिन दैनिक यात्रियों के लिए सुविधाओं का आभाव है। रेलवे ओवर ब्रिज जर्जर हालत में है। पलवल रेलवे स्टेशन को यदि हैरीटेज स्टेशन घोषित कर दिया जाएगा तो स्टेशन पर लोगों को आधुनिक सुविधाऐं मिलेगीं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static