ट्रंप ने चीनी उत्पादों पर नए शुल्क लगाने की दी धमकी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 11:56 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिका ने चीन के साथ व्यापारिक युद्ध में ‘जैसे को तैसा’ की नीति पर अमल करते हुए उसके 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर 10 प्रतिशत का आयात शुल्क लगाने की धमकी दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा कि उन्होंने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि को उन चीनी उत्पादों को चिह्नित करने को कहा है जिन पर नए शुल्क लगाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह कदम चीन द्वारा 50 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर 25 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाने की घोषणा के जवाब में उठाया गया है।

PunjabKesari

चीन ने लगाया अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'अगर चीन अपना रवैया बदलने और अमेरिकी उत्पादों पर लगाए गए शुल्क को वापस लेने को राजी नहीं हुआ तो कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद चीन के उत्पादों पर ये शुल्क लागू किए जाएंगे।' चीन ने शनिवार को 50 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर 25 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाने की घोषणा की थी। इससे पहले अमेरिका ने शुक्रवार को ही 50 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर 25 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी जिसके जवाब में चीन ने यह कदम उठाया था।

PunjabKesari

ट्रंप ने बौद्धिक संपदा की चोरी तथा अनैतिक व्यापारिक गतिविधियों का हवाला देकर चीन से आयातित उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी। चीन ने जवाबी कदम की चेतावनी दी थी। अब अमेरिका ने एक बार फिर चीन के उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने की धमकी दी है। इसी के साथ दुनिया की इन दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापारिक तनाव चरम पर पहुंच गया है। 

PunjabKesari

चीन कर्मियों और किसानों को धमका रहा 
ट्रंप ने चीन के रुख से नाराजगी जताते हुए कहा कि चीन अपना रवैया बदलने की बजाय अमेरिकी कंपनियों, कर्मियों और किसानों को धमका रहा है जिन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर चीन ने अमेरिका के इस कदम के बदले अपना आयात शुल्क बढ़ाया तो अमेरिका उसके 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर फिर से आयात शुल्क लगाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News