गर्भावस्था में नींबू पानी पीने से मिलते हैं ये फायदे

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 11:55 AM (IST)

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को शारीरिक और मानसिक कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महिला को गर्भ में पल रहे बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। महिला को अपना डाइट प्लान ऐसा रखना चाहिए जिसमें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व हो, जिससे गर्भ में पल रहें बच्चे का अच्छी तरह से पोषण हो सकें। ऐसे में महिला का नींबू पानी पीना उसके और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है। नींबू पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है और महिला को प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली समस्याओं से भी बचाता है। आइए जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को नींबू पानी पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं?

1. पाचन क्रिया बढ़ाए
गर्भावस्था में महिला को खाना पचाने में मुश्किल होती है। नींबू पानी महिला की पाचन क्रिया बढ़ाता है, साथ ही में कब्ज और अन्य पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करता है। महिला को ऐसी प्रॉब्लम्स होने पर नींबू पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

2. पैरों की सूजन करें कम
नींबू पानी में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाएं जाते हैं जो प्रेग्नेंसी के दौराम महिला के पैरों में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते है।

3. मॉर्निंग सिकनेस करें दूर
प्रेग्नेंट महिला को जी-मिचलाने और उल्टी आने की समस्या बनी रहती है। ऐसे में नींबू पानी का सेवन महिला के लिए काफी फायदेमंद है। नींबू पानी में मौजूद विटामिन सी और पोटेशियम प्रेग्नेंट महिलाओं में होने वाली मार्निंग सिकनेस को दूर करता है।

4. विषैले पदार्थ निकाले बाहर
नींबू पानी प्रेग्नेंट महिलाओं को इंफैक्शन होने से बचाता है। नींबू पानी में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट शरीर में क्लींजर की तरह काम करता है। यह शरीर से विषैले पदार्थ और फ्री-रेडिकल्स को बाहर निकालने में मदद करता है।

5. शिशु के विकास में करें मदद
नींबू पानी महिला को स्वस्थ रखने के साथ शिशु के विकास में भी मदद करता है। क्योंकि इसमें पोटेशियम और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। यह शिशु के शारीरिक और मानसिक विकास करने में मदद करते हैं और हड्डियों को मजबूत करते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static