सड़क किनारे मौत के रूप में खड़े हैं ट्रक व ट्राले

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 10:13 AM (IST)

अमृतसर(संजीव):  खिलचियां के समीप हुए भीषण हादसे के बाद देर शाम जब मरने वालों का परिवार पहुंचा, जिसमें सविता शर्मा की माता आशा रानी व बहन शैली थी, जो अपनी बेटी, दामाद व दोनों नातियों के शवों को देख कर जोर-जोर से चिल्लाने लगी और भगवान की ओर देख बार-बार यही कह रही थी कि ‘हाय ओ मेरेया रब्बा क्या तुझे थोड़ी भी दया ना आई’।

तू मेरी बेटी का पूरा परिवार ही ले गया, क्या कसूर था मेरी बेटी का जिसे छोटी-सी उम्र और उसके बच्चों को मौत का ग्रास बना दिया। इसी तरह मृतक सुनील के पिता जैराम का भी बुरा हाल था, वह भी अपने बेटे, बहू व पोती के शव को देख अपने आंसू नहीं रोक पा रहे था। इस मंजिर को देख पुलिस की लापरवाही सामने आ रही थी जिस कारण हाईवे पर हो रही सड़क दुर्घटनाओं में सैंकड़ों परिवार अपनी जान तक गवां रहे हैं। पुलिस की अनदेखियों के कारण आए दिन हाईवे पर सड़क किनारे बने ढाबे भयानक दुर्घटनाओं को न्यौता दे रहे हैं। 

अक्सर देखा गया है कि बिना ट्रैफिक नियम एवं कानून के ट्रक एवं बड़े ट्राले ढाबों के बाहर लम्बी कतारें बना रुके रहते हैं और कई बार सड़क दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं। इन दुर्घटनाओं में कई लोग अपनी जाने गवां देते हैं। बावजूद इसके पुलिस आज तक कोई भी ऐसा ठोस कानून नहीं बना पाई जिनसे इन ढाबों के बाहर सड़क किनारे खड़े ट्रकों व ट्रालों पर सख्त कानूनी कार्रवाई हो सके। सड़क दुर्घटना होने के बाद पुलिस ढाबा मालिकों व सड़क पर खड़े ट्रक चालकों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने का ढोल जरूर पीटती है, मगर चंद दिनों में यह ट्रैफिक फिर से उसी तरह चलने लगता है जो पुलिस विभाग में भ्रष्टाचार के संकेत हैं। 

PunjabKesariनियम के अनुसार कोई भी चौ पहिया वाहन सड़क से करीब 50 मीटर की दूरी से कम खड़ा नहीं हो सकता, जबकि नैशनल हाईवे पर बने ढाबों पर खड़े होने वाले ट्रक एवं ट्राले सड़क से चंद फुट की दूरी पर ही खड़े कर दिए जाते हैं जो तेज रफ्तार आने वाले वाहनों के लिए सड़क दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं। आज कस्बा खिलचियां के समीप हुई सड़क दुर्घटना भी इसी का नतीजा है। एक ट्राला सड़क किनारे खड़ा था, जिससे तेज रफ्तार स्कॉरपियो गाड़ी टकरा जाने से उसमें सवार 7 लोगों की मौके पर मौत हो गई।

आज की इस भीषण सड़क दुर्घटना ने जहां मानवता को झंझोड़ कर रख दिया, वहीं हाईवे पर बरती जा रही पुलिस की लापरवाही को भी बेनकाब कर दिया है। अगर ढाबा मालिकों एवं सड़क किनारे खड़े होने वाले ट्रक चालकों को पुलिस की सख्त कार्रवाई का डर रहता तो आज चालक एक भी ट्रक सड़क किनारे पार्क करने की हिम्मत नहीं जुटाता, मगर नतीजा इसके उलट था। जब ‘पंजाब केसरी’ द्वारा नैशनल हाईवे पर बने ढाबों का दौरा किया गया तो एक तरफ कानून की धज्जियां उड़ती दिखाई दी और दूसरी ओर ढाबों के बाहर सड़क से सटे हुए ट्रक खड़े दिखाई दिए। बिना पार्किंग की सुविधा के जी.टी. रोड पर बने ढाबे अपने आगे मेज-कुर्सियां व ट्रक चालकों के सोने के लिए बिस्तर लगाए हुए थे जो पूरी तरह से कानून की उल्लंघना थी।

पैट्रोलिंग कर सड़क किनारे खड़े वाहनों के काटें चालान
खिलचियां हाईवे पर हुई सड़क दुर्घटना एक दुर्भाग्यपूर्ण है। ट्राला चालक के विरुद्ध केस दर्ज कर लिया गया है और हाईवे पुलिसिंग को यह सख्त निर्देश जारी किए गए हैं कि राऊंड द क्लाक हाईवे पर पैट्रोलिंग कर सड़क किनारे खड़े वाहनों के चालान काटे जाएं। यह भी निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी ढाबा मालिक सड़क किनारे पार्क होने वाले वाहन चालक को खाना नहीं देगा। जब तक वह अपने ट्रक एवं ट्राले को सड़क से 50 मीटर अंदर पार्क नहीं करता।

PunjabKesari

ड्राइविंग करते समय इन बातों का रखें ध्यान

जब आप अपनी छुट्टियों का पूरा इस्तेमाल करना चाह रहे हैं। ड्राइविंग अपने आप में एक शानदार अनुभव है, लेकिन कभी-कभी थोड़ी सी लापरवाही एक बड़े हादसे को दावत दे देती है जिसमें कई लोग अपनी जान तक गवां बैठते हैं। ड्राइविंग करते समय कुछ सावधानियां रखनी चाहिए जिनमें :

*भागदौड़ भरी जिंदगी में सैल फोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है मगर कभी भी गाड़ी ड्राइव करते समय सैल फोन का इस्तेमाल न करें।
*पुरुषों के बराबर महिलाए भी ड्राइविंग में पीछे नहीं हैं मगर उन्हें खास ध्यान रखने की जरूरत है कि ड्राइविंग करते समय बाल सवारना, मेकअप करना और म्यूजिक सिस्ट को ऑप्रेट नहीं करनाचाहिए। * गाड़ी चलाते समय कभी भी डैश बोर्ड पर पढऩे वाला पदार्थ न रखे।
*वाहन चलाते समय किसी भी खाने-पीने की वस्तु का इस्तेमाल न करें और अगर जरूरी हो तो वाहन को सड़क की साइड पर रोक लें।
* वाहन चलाते समय म्यूजिक सुनने के लिए हैड फोन का इस्तेमाल न करें ताकि पीछे से ओवर टेक करने वाले वाहन का हार्न सुना जा सके। 
*अगर आप बच्चों के साथ सफर कर रहे हैं तो उन्हें सीट बैल्ट जरूर बांधे।
* गाड़ी चलाते समय सिगरेट एवं शराब पीने से सख्त परहेज करें क्योंकि नशे में कई बार आप वे कर जाते हैं जो गाड़ी में बैठे अन्य लोगों के लिए भी नुक्सान देह साबित हो जाता है। 
* गाड़ी चलाते समय पिछली सीट पर रखी कोई भी वस्तु उठाने का प्रयास न करें जिससे आपका ध्यान भटक सकता है।
*गाड़ी चलाते समय चारों तरफ के माहौल से संवेदनशील रहें और किसी भी आकर्षक वस्तु की ओर लगातार ध्यान न दें।
* ड्राइविंग से पहले पूरी तरह नींद ले और हलका खाना खाएं।
*थकान महसूस होने पर गाड़ी को सड़क किनारे रोक दें और कुछ देर तक पैदल टहलें।
*अगर आपके साथ कोई बैठा हुआ है तो वाहन चलाने की जिम्मेदारी उसके साथ बांटे ताकि गाड़ी चलाते समय वह आप पर नजर रखे।
*बिना एमरजैंसी गाड़ी सड़क किनारे पार्क न करें।
*अगर आप किसी का वाहन चला रहे हैं तो सफर पर जाने से करीब 15 मिनट तक उसे अच्छी तरह जांचें।
*लम्बे सफर पर जाने से पहले अपने वाहन की अच्छे से जांच करवाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News