किसानों को फसल विविधीकरण अपनाने के लिए प्रेरित करें अधिकारी : धनखड़

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 08:22 AM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  ओम प्रकाश धनखड़ ने अधिकारियों का आह्वान किया है कि वे जलवायु के बदलते परिदृश्य के मद्देनजर हरियाणा में किसानों को गेहूं व धान के फसल चक्कर से निकलकर फसल विविधिकरण को अपनाने के लिए प्रेरित करें ताकि किसानों की आय में वृद्धि हो सके।

किसानों को कृषि, बागवानी के साथ-साथ पशुपालन के व्यवसाय को अपनाना चाहिए। इससे प्रदेश दूध, फल, फूल व सब्जी के कटोरे के रूप में उभरेगा। धनखड़ आज यहां हरियाणा निवास में खरीफ फसल 2018-19 की तैयारियों को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बुलाई गई समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

इसके अलावा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा है कि पहली बार प्रदेश में आगामी फसल की सम्पूर्ण आयोजना को लेकर बैठकें आयेजित होंगी और इस कड़ी में आज ‘खरीफ 2018’ से संबंधित समस्त पहलुओं को लेकर मैराथन बैठक हुई।  

इस बैठक के उपरांत एक पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए धनखड़ ने कहा कि खरीफ 2018 की फसल का संभावित प्रारूप, समस्त इनपुट की आयोजना, सिंचन जल की उपलब्धता, रोगों की चुनौतियों से बचाना, फसल की पूर्णतया पर खरीद, समस्त तैयारियों के विचारार्थ व चुनौतियों के आंकलन पर चर्चा हुई। 
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static