शहीदी स्मारक हुसैनीवाला एवं सारागढ़ी के विकास के लिए 10 करोड़ रुपए मंजूर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 08:08 AM (IST)

फिरोजपुर(मल्होत्रा, कुमार, परमजीत, शैरी): राज्य के निकाय, पुरातत्व मामले एवं पर्यटन मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने सोमवार को शहीदी स्मारक हुसैनीवाला एवं सारागढ़ी के विकास के लिए 10 करोड़ रुपए मंजूर करने की घोषणा की।  सिद्धू ने कहा कि पंजाब सरकार सीमावर्ती एवं पिछड़े जिले फिरोजपुर को टूरिज्म हब के रूप में विकसित करने की योजना पर काम कर रही है। पहले चरण में शहीदी स्मारक हुसैनीवाला के लिए साढ़े 6 करोड़ रुपए, सारागढ़ी कॉम्पलैक्स के विकास के लिए डेढ़ करोड़ रुपए की ग्रांट मंजूर हो चुकी है और जल्द ही काम शुरू होने जा रहा है।

भारत का सबसे बड़ा वाटर पार्क बनाया जाएगा
सिद्धू ने कहा कि भरतपुर बर्ड सैंक्चुरी को देश की सबसे बड़ी बर्ड सैंक्चुरी माना जाता है, जबकि वहां 16 हजार किस्मों के पक्षी आते हैं। हरिके बर्ड सैंक्चुरी में करीब एक लाख किस्म के पक्षी आते हैं। यहां भारत का सबसे बड़ा वाटर पार्क बनाया जाएगा। दरिया में जमा काई एवं बूटी को साफ करने के लिए ओडिशा से स्पैशल मशीन मंगवाई जाएगी।

पंजाब के हित के लिए ठोकता रहूंगा भ्रष्टाचारियों को
पिछले सप्ताह जालंधर में अवैध कालोनियों एवं निगम अधिकारियों के विरुद्ध की गई कार्रवाई के बाद अपनी ही पार्टी के नेताओं द्वारा विरोध जताने के  सवाल पर सिद्धू ने कहा कि जब सारा पंजाब उनके साथ खड़ा है तो वह किसी का पर्सनल इंट्रस्ट नहीं देखेंगे और पंजाब के हित से खिलवाड़ करने वालों को ठोकेंगे। 

विधायक कहें तो मंजूर करवाऊंगा इमारत के लिए ग्रांट
तूड़ी बाजार स्थित इंकलाबियों के सीक्रेट हैडक्वार्टर को राष्ट्रीय धरोहर बनाने संबंधी पूछे गए सवाल में सिद्धू ने कहा कि विधायक पिंकी इस संबंधी बात करें तो वह निजी दिलचस्पी लेकर शहीदों की यादगार इमारत को राष्ट्रीय धरोहर बनाने के लिए कोशिश करेंगे।

सारागढ़ी कॉम्पलैक्स पर खर्च होंगे 4 करोड़
सिद्धू ने कहा कि हुसैनीवाला और सारागढ़ी कॉम्पलैक्स के विकास के लिए 10 करोड़ रुपए खर्च होने जा रहे हैं। पहले चरण में हुसैनीवाला शहीदी स्थल के लिए साढ़े 6 करोड़ और सारागढ़ी कॉम्पलैक्स के लिए डेढ़ करोड़ रुपए की राशि मंजूर हो चुकी है। उन्होंने कहा कि फिरोजपुर को टूरिज्म स्थल बनाने के लिए इसके बाद फिरोजशाह, सभरावां और मुदकी में स्थित एंग्लो सिख वार मैमोरियल के विकास की योजना भी तैयार है। इस अवसर पर विधायक परमिन्द्र सिंह पिंकी ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान जनता के साथ जो वायदे किए गए थे, उन्हें पूरा करने का क्रम शुरू हो चुका है जिसके तहत आज यह राशि जारी हो गई है और जल्द ही 8 करोड़ रुपए की राशि से काम शुरू हो जाएंगे। पिंकी ने कहा कि किसी भी काम में भ्रष्टाचार सहन नहीं किया जाएगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News