मैट्रिमोनियल साइट्स पर न करें आंख बंद करके यकीन, जानें इनके Side effect !

punjabkesari.in Monday, Jun 18, 2018 - 06:50 PM (IST)

जिंदगी जीने के लिए जीवनसाथी का साथ होना बहुत जरूरी है। जब लड़की या फिर लड़का जवान होता है तो मां-बाप को इस बात की चिंता सताने लगती है कि उसे सही और सच्चा जीवन साथी मिल जाए। कई बार लाश तलाश करने के बावजूद भी पार्टनर ढूंढने में परेशानी होती है, तब लोग मैट्रीमोनियल वेबसाइट का सहारा लेते हैं। इस पर एक क्लिक के जरिए लंबी लिस्ट निकल जाती है। इसके साथ ही बहुत-सी जानकारियां भी होती है। अच्छा स्टेट्स,बढ़िया सैलरी,हाई-प्रोफाइस जॉब आदि।जिस पर कुछ भोले-भाले लोग पूरी तरह से यकीन कर लेते हैं लेकिन इन पर यकीन कर पाना सही है या नहीं। यह समझना मुश्किल हो जाता है। ऐसे लोगों के साथ रिश्ता जोड़कर बाद में पछताना पड़ सकता है। 


मैट्रीमोनियल वेबसाइट की विश्वसनीयता जरूरी
शादी के लिए किसी भी वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाने की जल्दी न करें। यह कदम उठाने से पहले उसकी विश्वसनीयता के बारें में जान लें। इंटनेट पर इस तरह की फेक वेबसाइट की पूरी तरह से भरमार है। सिर्फ यकीन होने पर ही अपनी प्रोफाइल किसी के साथ एड करें। उन लोगों से जानकारी लें, जिन्होने इस जरिए अपना जीवनसाथी चुना हो। 


बैकग्राउंड जानना बहुत जरूरी
किसी की प्रोफाइल में दी गई जानकारी को आंख बंद करके सच न मान लें। एक बार उसकी जानकारी हासिल करने की कोशिश करें। उसकी जॉब,सोशल अकांउट आदि पर सर्च करें। मिलने से पूरी जानकारी जरूर लें। 


सार्वजनिक स्थान पर मिलें
बात आगे बढ़ने पर मिलने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए सार्वजनिक जगह को ही चुनें। इस बात का ध्यान रखें कि आप उस शख्स को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, किसी प्राइवेट प्लेस पर मिलना ठीक नहीं हो सकता। 


न दें पर्सनल जवाब
इस बात को अच्छे तरीके से जान लें कि अगर आप किसी शख्स से मिल रहे हैं तो यह जरूरी नहीं कि आप उससे शादी भी करेंगे। इसका फैसला उसे परखने के बाद ही करें। वह अगर आपसे पर्सनल सवाल पूछने में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहा है तो पहले ही सावधान हो जाएं। किसी की बातों से उसके बारे में भनक जरूर लग जाती है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static