चुनावी प्रक्रिया में डाटा का दुरुपयोग बर्दास्त नहीं: प्रसाद

punjabkesari.in Monday, Jun 18, 2018 - 06:27 PM (IST)

नई दिल्लीः इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने डाटा सुरक्षा के प्रति सरकार की वचनबद्धता दोहराते हुए आज कहा कि चुनावों में किसी भी तरह से डाटा का दुरुपयोग बर्दास्त नहीं किया जाएगा। प्रसाद ने मोदी सरकार के 4 वर्ष के कार्यकाल के दौरान अपने मंत्रालय की उपलब्धियों पर चर्चा के दौरान संवाददाताओं से कहा कि डाटा का दुरुपयोग कर भारतीय चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित नहीं करने दिया जा सकता है।

सोशल मीडिया के जरिए चुनाव प्रचार किया जा सकता है लेकिन इसके लिए डाटा का किसी भी तरह से दुरुपयोग नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटका द्वारा डाटा लीक के मामले में जबाव मांगा गया था और फेसबुक ने इसे लेकर माफी मांगी है जबकि कैंब्रिज एनालिटिका के साथ अभी सवाल-जबाव की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने अपने मंत्रालय की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि डिजिटल इंडिया के तहत समावेशी डिजिटल भारत की कल्पना की गई थी और उस दिशा में तेजी से काम हुआ है। 

आम भारतीय को प्रौद्योगिकी के जरिए सशक्त और पारदर्शी अर्थव्यवस्था देने के साथ ही अधिकाधिक सेवाएं डिजिटली उपलब्ध कराने की कोशिश की गई है और डिजिटल प्रौद्योगिकी को आम लोगों तक पहुंचाया गया है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के तहत 6 करोड़ ग्रामीणों को डिजिटली साक्षर बनाने के लिए प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान (पीएमजी दिशा) शुरू किया गया है। इसके तहत अब तक 1.23 करोड़ लोग प्रशिक्षित किए जा चुके हैं जिनमें से 63 लाख को प्रमाणपत्र भी दिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 में मात्र 83 हजार कॉमन सर्विस सेंटर थे जिनकी संख्या अब 3 लाख के पार पहुंच चुकी है। ये सेंटर अभी 1.83 लाख ग्राम पंचायतों में कार्यरत हैं। इस वर्ष देश की सभी 2.5 लाख ग्राम पंचायतों में ये सेंटर शुरू कर दिए जाएंगे। इसमें करीब 12 लाख लोगों को रोजगार मिला हुआ है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News