रिश्ते में की गई यहीं 7 गलतियां आपको पार्टनर से करती हैं दूर

punjabkesari.in Monday, Jun 18, 2018 - 01:39 PM (IST)

शादीशुदा लाइफ को सफल बनाने के लिए पति-पत्नी के बीच संतुलन होना बहुत जरूरी है। जहां यह संतुलन जरा-सा भी बिग़ड़ा तो जिंदगीभर पछताना पड़ सकता है। रिश्ता चाहे कितना ही परफेक्ट क्यों न हो उसमें कभी ना कभी कोई प्रॉब्लम आ ही जाती है। अगर आप उस समस्या को गलत तरीके से डील करेंगी तो रिश्ता टूटने के कगार पर आ सकता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे सुधारकर आप अपने रिश्ते को बचा सकती हैं। इससे न सिर्फ आपका रिश्ता टूटने से बचेगा बल्कि इससे रिश्ता हमेशा मजबूत और परफेक्ट रहेगा।

 
1. एकदम से रिश्ता तोड़ने का फैसला करना
रिलेशनशिप में कोई प्रॉब्लम या मुश्किल आने पर रिश्ता उसी समय तोड़ने की ना सोचें। अगर आपका झगड़ा हो गया है तो इसका मतलब यह नहीं की आप रिश्ता तोड़ दें। इसकी बजाए अपने पार्टनर के साथ बात करें और झगड़ा सुलझाने की कोशिश करें।

PunjabKesari

2. बिना सोचे समझे इल्जाम लगाना
पार्टनर के बारे में कोई भी बात पता लगने पर आप चिल्लाना शुरू कर देती हैं। बिना सोचे समझें और सुनी-सुनाई बात पर भरोसा करके अपने पार्टनर पर इल्जाम लगाना ठीक नहीं हैं। आपको उस पर भरोसा रख के आराम से बैठ कर उससे इस बारे में बात करनी चाहिए और पूरा सच जानकर किसी नतीजे पर आना चाहिए।
 

3. हर बात अपने दोस्तों को बताना
महिलाओं की आदत होती हैं कि वह अपनी हर बात अपनी फ्रैंड्स के साथ शेयर करती हैं, फिर चाहे वो उनके रिश्ते से जुड़ी क्यों न हो। मगर ऐसा करने से आपकी प्रॉब्लम खत्म नहीं होगी बल्कि आपके दोस्तों की नजरों में आपके पार्टनर की इमेज भी बुरी बन जाएगी। ऐसा करने के बजाए आप अपने पार्टनर से खुलकर बात करें।
 

4. झूठ का सहारा लेना
अगर आपको कोई भी प्रॉब्लम है तो अपने पार्टनर से झूठ न बोलें। रिश्ता में प्यार के साथ भरोसे का होना भी बहुत जरूरी है और आपके झूठ से पार्टनर का भरोसा टूट सकता है। याद रखिए सच हर मजबूत रिश्ते की नींव होती है।

PunjabKesari

5. प्रॉब्लम को नजरअंदाज करना
कई बार आप अपनी प्रॉब्लम को यह सोचकर नजरअंदाज कर देती हैं कि अपने आप सब ठीक हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं है। इससे आपकी प्रॉब्लम इकट्ठी होती जाएंगी और एक दिन आप बर्दाश नहीं कर पाएंगी और फिर आपके पास रिश्ता तोड़ने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचेगा। इसलिए अगर आपको कोई भी समस्या है तो उसे अपने पार्टनर के साथ सुलझाने की कोशिश करें।
 

6. हर बात पर बहस करना
पति-पत्नी में छोटे-मोटे झगड़े तो होते ही रहते हैं लेकिन हर झगड़े पर नाराज होना ठीक नहीं है। फालूती की नराजगी और बहस से रिलेशनशिप खराब होता है। इसलिए शांति से अपने पार्टनर के साथ अपनी प्रॉब्लम पर चर्चा करें।
 

7. बात करने से कतराना
रिश्ते में लड़ाई-झगड़े तो चलते ही रहते हैं लेकिन झगड़े के कारण अपने पार्टनर से बात करना न छोड़ें। पार्टनर से बात न करना या उनकी बात न सुनना आपके रिश्ते को टूटने की कगार पर लगा सकता है। इसलिए किसी भी झगड़े को दौरान पार्टनर से बात करना न छोड़ें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static