इस तरह करेंगे कमरे की सजावट तो लिविंग रूम भी दिखेगा बड़ा

punjabkesari.in Monday, Jun 18, 2018 - 12:08 PM (IST)

इन दिनों छोटे अपार्टमैंट्स होने के कारण इनमें स्पेस मैनेजमैंट एक बड़ा टास्क है लेकिन थोड़ा-सा समय देकर इसे आसान बनाया जा सकता है। कई बार तो जगह इतनी कम होती है कि समझ में ही नहीं आता कि घर को कैसे ऑर्गेनाइज किया जाए, जिससे वह स्पेशियस और कम्फर्टेबल दिखें। अगर कमरा छोटा और फर्नीचर भारी या ज्यादा हो तो घर की अरेंजमैंट करना काफी मुश्किल हो जाता है। यह प्रॉब्लम कई बार टी शेप लिविंग रूम या ड्राइंग रूम के साथ भी होती है, जिसमें छोटे से एरिया में डाइनिंग स्पेस भी निकालनी होती है। अगर आपको भी घर अरेंज करना मुश्किल टास्क लग रहा है तो कुछ टिप्स अपनाकर आप इस मुश्किल टास्क को आसान बना सकते हैं।
 

दीवार के साथ लगाएं सोफा
अगर आपको लगता है कि छोटे लिविंग रूम में सोफे को दीवार के साथ लगाना जरूरी हैं। दीवार और सोफे के बीच कुछ दूरी रखने से भ्रम पैदा होता है। अगर आपका लिविंग रूम लंबा लेकिन संकरा है तो काऊच या सोफे को दीवार के साथ लगाने की बजाए कमरे को दो हिस्सों में बांट दें। इस में फर्नीचर ग्रुपिंग करें और दूसरे हिस्से को थोड़ा-खुला छोड़ दें। आप उस कमरे में एक-दो कार्नर में टेबल्स भी रख सकते हैं। इससे कमरा खुला नजर आता है लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि फर्नीचर ज्यादा हैवी न हों।

PunjabKesari

मिरर का इस्तेमाल
मिरर से कमरा बड़ा दिखता है। कमरे के एट्रैस डोर के ठीक सामने वाली वॉल पर एक डिजाइनर मिरर लगाएं। इससे स्पेस थोड़ी ज्यादा दिखेगी और मिरर से एक फोकल प्वाइंट भी तैयार होगा।

PunjabKesari

फ्लोर लैंथ फर्नीचर से बचें
छोटी जगह को सजाते समय फ्लोर लैंथ फर्नीचर से बचें। ऐसे कमरों में पैर या पाये वाला फर्नीचर इस्तेमाल करें। इससे स्पेस खुली-खुली नजर आती है, साथ ही फ्लोर की क्लीनिंग भी आसानी से हो सकती है।

PunjabKesari

मल्टीपर्पज फर्नीचर
छोटे घरों में ज्यादा फर्नीचर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। इसलिए छोटे घर में मल्टीपर्पज फर्नीचर से सजावट करें। इससे आपका छोटा घर भी बड़ा दिखाई देगा।

PunjabKesari

सिंपल लुक रखें
लिविंग रूम छोटा है तो जरूरी नहीं कि आप पांच सीटर सोफा ही रखें। मार्कीट में आपको घर की स्पेस के हिसाब से फर्नीचर की कई वैरायटीज मिल जाएगी। इसलिए फर्नीचर खरीदने से पहले अपने कमरे की स्पेस का ध्यान रखें। हैवी सोफा सेट की बजाए एक टू या थ्री सीटर सोफा रखें। इसके साथ ही आप दो ईजी चेयर्स भी रख सकते हैं।

PunjabKesari

ट्रांसपेरेंट टेबल लें
सॉलिड वुडन टेबल देखने में सुदंर लगती है लेकिन अगर आपका लिविंग रूम दिखने में सुदंर है तो ट्रांसपेरैंट टेबल्स से डैकोरेशन करें। छोटी टेबल्स से जगह खुली और बड़ी लगती है और यह हल्की भी होती है।

PunjabKesari

फोल्डिंग फर्नीचर
कम स्पेस में फोल्डिंग फर्नीचर का इस्तेमाल करके आप घर की सेटिंग आराम से कर सकते हैं। जरूरत पड़ने पर आप इसे फोल्ड भी कर सकते हैं। इससे स्पेस मैनेजमैंट भी आसानी से हो जाती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static