बेबी मसाज के लिए जरूर ट्राई करें ये 5 नैचुरल तेल

punjabkesari.in Monday, Jun 18, 2018 - 11:48 AM (IST)

नवजात शिशु को नहलाने से पहले मालिश की जाती है, ताकि बच्चे की हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत हो और तेजी से उसका विकास हो। मॉडर्न समय वैसे तो मार्कीटों में कई ऐसे बेबी ऑयल हैं, जो बच्चों के शरीर का विकास तेजी से करने का दावा करते हैं। कुछ मां-बाप इनसे होने वाले साइड-इफैक्ट से डरते हैं और नैचुरल तेल इस्तेमाल करते है। अगर आप भी ऐसा ही सोचते है तो घर में ही ऐसे तेल मौजूद हैं, जिन्हें बेबी मसाज के लिए कारगर माना जाता हैं। अगर आप मार्कीट में मिलने वाले उन बेबी ऑयल की बजाए नैचुरल तेल का इस्तेमाल करें तो बेहतर हैं। 

 

 

1. सरसों का तेल
सरसों के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा होती हैं, जिससे बाल तेजी से बढ़ते है और हैल्दी भी रहते हैं। इसके अलावा बच्चों के लिए भी यह तेल काफी कारगर हैं। सरसों का तेल शरीर को गर्म रखता है। अगर इस तेल को दूसरे तेल मे मिलाकर लगाया जाए तो काफी फायदा मिलता हैं। 

 

2. कैस्टर ऑयल
कैस्टर ऑयल में कई प्राकृतिक गुण होते हैं, जो रूखी-बेजान त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आप चाहे तो इस तेल से बच्चे की मालिश कर सकते हैं। ध्यान रखें किनहाने से पहले ही इस तेल को इस्तेमाल करें। 

 

3. बादाम का तेल
बादाम तेल में कई पौष्टिक तत्व होते हैं, जिससे त्वचा संबंधी कई समस्याएं दूर होती हैं। इसके अलावा विटामिन ई से भरपूर यह तेल बच्चे की स्किन के लिए काफी कारगर हैं। इसके अलावा इस तेल से मालिश करने से नींद भी अच्छी आती है और शरीर रिलैक्स महसूस करता हैं। 

 

4. नारियल तेल
नारियल तेल में कई ब्यूटी और स्वास्थ्य गुण हैं। इसमें मौजूद एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर को ठंडक देने का काम करते हैं। इस तेल से मालिश करने से त्वचा मुलायम बनी रहती है। यह तेल काफी हल्का होता है, जिसे त्वचा आसानी से सोख लेती हैं। 

 

5. जैतून का तेल
त्वचा के लिए जैतून का तेल काफी लाभदायक हैं। इससे शरीर रिलैक्स रहता है और त्वचा मुलायम बनी रहती हैं। खास बात है कि बच्चे की त्वचा के लिए यह तेल काफी बैस्ट हैं। इससे मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत रहती हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static