पूरे देश में एक ही कार्ड से होगा मैट्रो, बस और टोल का भुगतान

punjabkesari.in Monday, Jun 18, 2018 - 11:45 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के सभी महानगरों में मैट्रो रेल, लोकल बस और ऑटो टैक्सी आदि सार्वजनिक परिवहन के सभी साधनों के किराए का भुगतान एक ही कार्ड से करने की सुविधा में टोल टैक्स और पार्किंग के भुगतान को भी शामिल कर लिया गया है।

PunjabKesari

केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने ‘नैशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ (एन.सी.एम.सी.) से मिलने वाली सुविधाओं में इजाफा करते हुए टोल प्लाजा और पार्किंग एजैंसियों से इस कार्ड को अपनी ऑनलाइन भुगतान सेवा से जोड़ने को कहा है। आवास एवं शहरी मामलों के राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हाल ही में इस परियोजना की समीक्षा बैठक में एन.सी.एम.सी. की सुविधाओं का दायरा बढ़ाते हुए संबद्ध प्राधिकरणों को यथाशीघ्र कार्ड को भुगतान सेवा से जोड़ने को कहा है।

PunjabKesari

नैशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड
योजना से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय की ओर से नैशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा राष्ट्रीय स्तर पर शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी शहरों में इस्तेमाल किए जा सकने वाले कार्ड भी बनकर तैयार है। सिर्फ टोल प्लाजा और पार्किंग का संचालन करने वाली एजेंसियों द्वारा इसे अपनी ऑनलाइन भुगतान सेवा से जोड़ने का इंतजार है। परियोजना का उद्देश्य भविष्य में एनसीएमसी को डेबिट कार्ड की तरह इस्तेमाल करने की सुविधा से लैस करना है। इससे कार्ड धारक सार्वजनिक परिवहन के साधनों के किराए, टोल टैक्स, पार्किंग और सामान्य खुदरा खरीददारी का भुगतान भी इससे कर सकेंगे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News