बारिश के बाद भी गुरुग्राम की हवा जहरीली, AQI 236 दर्ज

punjabkesari.in Monday, Jun 18, 2018 - 10:27 AM (IST)

गुरुग्राम: उत्तरी हरियाणा के जिलों में रविवार को प्री मानसून की अच्छी बारिश हुई। इससे प्रदेशवासियों को उमस भरी गर्मी अौर धूल के गुब्बार से राहत मिल गई है। लेकिन अभी भी हरियाणा के कई जिलों की हवा जहरीली है। गुरुग्राम में प्रदूषण की स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है। जिले में एयर क्वालिटी इंडेक्स 236 दर्ज किया गया है। जो अभी भी गुरुग्रामवासियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। कल गुरुग्राम का एयर क्वालिटी इंडेक्स 457 दर्ज किया गया था। जिसके चलते दमे अौर दिल के रोगियों के लिए मुश्किल हो सकती है। 

मौसम विभाग का अनुमान है कि हरियाणा में 25 जून तक मानसून आएगा। पहाड़ी क्षेत्रों में पड़ रही बारिश का असर हरियाणा में पड़ रहा है। विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए उत्तराखंड के देहरादून अौर नैनीताल जिलों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। जिसका असर यमुनानगर में भी पड़ेगा। 

लोगों को अभी भी इन हिदायतों पर अमल करना चाहिए। लोग अभी भी ज्यादा समय तक बाहर न रहें। खासकर दमे के मरीजों को बाहर निकलने से परहेज करना चाहिए। आंख, कान, नाक से जुड़ी बीमारी से ग्रसित मरीजों को सतर्क रहना चाहिए। संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nisha Bhardwaj

Recommended News

Related News

static