वीडियो में देखें दुनिया का पहला अपने आप चलने वाला स्मार्ट सूटकेस

6/18/2018 9:43:54 AM

जालंधर : सफर करते समय भारी भरकम सामान को उठाने में कुछ यात्रियों को काफी समस्या होती है। वहीं ज्यादा समय सफर मे व्यतीत करने वाले लोगों को सूटकेस के गुम होने का जोखिम भी रहता है। इसी बात पर ध्यान देते हुए आपके सफर को आरामदायक व चिंता मुक्त बनाने के लिए दुनिया का पहला AI तकनीक से युक्त सूटकेस बनाया गया है जिसे उठाने की भी आपको जरूरत नहीं होगी। इसमें लगा कैंमरा AI यानी आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस तकनीक से आपको डिटैक्ट करेगा और आपके पीछे-पीछे आटोमैटिकली चलेगा जिससे आपको काफी बेहतर अनुभव मिलेगा।  

 

इस स्मार्ट सूटकेस को कैलिफ़ोर्निया के एक शहर सैन जोस की फोर्वर्ड X रोबोटिक्स (ForwardX Robotic) कम्पनी द्वारा बनाया गया है। कम्पनी ने बताया है कि इस Ovis सूटकेस को खास तैर पर हैंड्स फ्री और बिना किसी चिंता के यात्रा करने के लिए बनाया गया है। हमने इसमें ग्राउंड ब्रेकिंग कम्पयूटर विज़न टैक्नोलॉजी दी जो मालिक का पता लगाते हुए सूटकेस को साथ-साथ मूव होने में मदद करती है। इसके अलावा अगर आप सूटकेस को कहीं रख कर भूल जाता हैं तब भी 2 मीटर दूर जाने पर यह सूट केस ब्लूटुथ पर आधारित बैंड पर अलर्ट भी करेगा जिससे आप कभी भी यह गुम नहीं होगा। 

 

सूट केस में लगी दो मोटर्स 

Ovis सूटकेस में दो ब्रशलैस इलैक्ट्रिक मोटर्स लगी हैं जिन्हें रियर व्हील के साथ जोड़ा गया है। कार्बन फाइबर से तैयार किए गए इस स्मार्ट सूटकेस को अधिकतम 10 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से मूव करवाया जा सकता है।

 

रास्ते की रुकावटों को अपने आप करेगा पार

स्मार्ट सूटकेस की निर्माता कम्पनी ने दावा किया है कि इसके सामने कुछ भी आने पर फिर चाहे वह अन्य लोग हों या फिर कोई वस्तु यह ऑटोमैटिकली उसका पता लगा लेगा व टायरों को मोड़ कर मालिक के पीछे होते हुए आगे बढ़ेगा।

PunjabKesari

 

अन्य डिवाइसिस को चार्ज करने में मिलेगी मदद

इस सूटकेस में खास तैयार की गई 96-Wh लीथियम आयन बैटरी को लगाया गया है। यात्रा के दौरान डिवाइसिस को चार्ज करने के लिए इसमें अलग से दो USB पोर्ट्स दिए गए हैं जो सफर के दौरान बैटरी कम होने पर डिवाइसिस को चार्ज करने में मदद करेंगे। इस बैटरी को निकाल कर आप इसे साधारण यूटकेस की तरह भी उपयोग में ला सकते हैं। 

 

कस्टमाइज़्ड एप्प

इसके उपयोग के लिए खास कस्टमाइज़्ड एप्प बनाई गई है जो बैग में कितने किलोग्राम का सामान रखा हुआ है व इसकी बैटरी की स्थिति क्या है इसका पता लगाने में मदद करेगी। इसके अलावा बैटरी के 20 प्रतिशत तक रह जाने पर यह यूजर्स को स्मार्टफोन पर अलर्ट भी देगी। इसे एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लैटफोर्म्स पर उपलब्ध किया जाएगा। 

PunjabKesari

 

GPS से पता लगाने की सुविधा

सूटकेस के गुम हो जाने पर इसका पता लगाने के लिए कम्पनी ने इसके साथ एक GPS टैग अटैच किया है। यह टैग आपको इसकी लोकेशन की जानकारी मैप के जरिए देने में मदद करेगा। इस फीचर को खास तौर पर टैक्सी में बैग रह जाने पर काम में लाने के लिए दिया गया है।

 

4 घंटों तक लगातार कर सकते हैं उपयोग

Ovis सूटकेस को एक बार फुल चार्ज कर 4 घंटों तक उपयोग में लाया जा सकता है। वहीं इसे आप इसे एक चार्ज में फुल स्पीड पर 20 किलोमीटर तक ले जा सकते हैं।

PunjabKesari

 

क्या है कम्पयूटर विजन टैक्नोलॉजी

निर्माता कम्पनी द्वारा बनाई गई यह तकनीक मशीन लर्निंग अल्गोरिदम पर काम करती है। इसमें यूजर के चहरे, बॉडी व अन्य ऑब्जैक्ट की पहचान की जाती है जिससे भीड़ में भी यूज़र का आसानी से पता लगाने में मदद मिलती है। इस तकनीक को सूटकेस में देने के लिए कम्पनी ने क्वालकॉम स्नैपड्रैगन चिप सैट भी लगाया है। 

 

दिसम्बर तक आने की उम्मीद 

स्मार्ट सूटकेस में सामाव को रखने के लिए 45 लीटर जगह दी गई है जिसमें आप अपने कपड़ों व सामान को रख सकते हैं। इस सूटकेस का वजन 4.5 किलोग्राम है। उत्पादन के बाद इसे 799 डॉलर (54 हजार रुपए) की कीमत में दिसम्बर के महीने तक उपलब्ध होने की जानकारी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

static