JBT शिक्षक होंगे पदोन्नत, विभाग ने तैयार की 150 से ज्यादा की सूची

punjabkesari.in Monday, Jun 18, 2018 - 08:54 AM (IST)

शिमला: प्रारंभिक शिक्षा विभाग 15 प्रतिशत प्रमोशन कोटे के तहत जे.बी.टी. शिक्षकों को पदोन्नति देने जा रहा है। इन शिक्षकों को टी.जी.टी आर्ट्स के पद पर पदोन्नति दी जाएगी। जिन शिक्षकों ने बी.ए. व बी.कॉम. डिग्री सहित बी.एड. की डिग्री प्राप्त की है, इसमें उक्त शिक्षक पात्र होंगे। इसके अलावा वह टैट पास भी होने चाहिए। इसको लेकर विभाग ने 150 से ज्यादा शिक्षकों की टैंटेटिव लिस्ट भी जारी कर दी है। इस दौरान यदि कोई शिक्षक इसमें पात्र है और उसका नाम सूची में नहीं है तो वह विभाग को इस संबंध में 20 जून तक सूचित कर सकता है।


पदोन्नति सूची में यदि ऐसे शिक्षक शामिल किए गए हैं जिनकी पहले पदोन्नति हो चुकी है तो उनको भी इस संबंध में विभाग को अवगत करवाना होगा, ताकि उनका नाम सूची से हटाया जा सके और इसके बदले में दूसरे पात्र शिक्षकों का नाम इसमें शामिल किया जा सके। सूत्रों की मानें तो विभाग मैडीकल और नॉन-मैडीकल पदों पर जल्द ही जे.बी.टी. शिक्षकों को पदोन्नति दे सकता है। प्रमोशन कोटे के तहत ही विभाग जे.बी.टी. को उक्त पदों पर प्रमोशन देगा।


3,500 शिक्षकों को नहीं मिली पदोन्नति
विभाग में इस समय लगभग 3,500 जे.बी.टी. शिक्षक ऐसे हैं जिन्हें पदोन्नति नहीं मिली है। जानकारी के मुताबिक ये वे शिक्षक हैं जिन्हें विभाग में 2010 से पहले नियुक्ति मिली थी लेकिन सरकार ने इन पर आर.टी.ई. एक्ट 2010 के नियम लागू किए। ऐसे में इनको टैट अनिवार्य किया गया जबकि इनके मुताबिक ये नियम 2010 में नियुक्त हुए शिक्षकों पर लागू किए जाने थे। हालांकि प्राथमिक शिक्षक संघ ने यह मामला कई बार सरकार से उठाया लेकिन शिक्षकों को राहत नहीं मिली है। अब एक बार फिर उक्त संघ के पदाधिकारी मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री से मिलकर यह मांग उठाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News