हिमाचल में इस दिन से शुरू होगा प्री-मानसून, जानने के लिए पढ़ें खबर

punjabkesari.in Sunday, Jun 17, 2018 - 08:49 PM (IST)

शिमला(राक्टा): प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बीते करीब एक सप्ताह से बारिश हो रही है लेकिन अभी यह प्री-मानसून की बारिश नहीं है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि इन दिनों पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 24 जून के बाद प्री-मानसून पहुंचेगा। उम्मीद है कि जुलाई के प्रथम सप्ताह में मानसून हिमाचल में पहुंचेगा, ऐसे में सितम्बर महीने के अंत तक प्रदेश में बरसात का सिलसिला जारी रहेगा। पिछली बार प्रदेश में 25 जून को मानसून आया था। इस बार करीब 5 दिन विलंब से आएगा।


धूल भरी धुंध के छंटने से लोगों ने ली राहत की सांस
राजधानी शिमला में रविवार को दिनभर रुक-रुक हल्की बारिश होती रही। इससे तापमान में गिरावट आई, वहीं धूल भरी धुंध के छंटने से लोगों ने राहत की सांस ली। मौसम के करवट लेने से बीते 2 दिनों से धूल भरी धुंध (मिस्ट) का प्रकोप काफी हद तक कम हो गया है जबकि इससे पहले के दिनों में धुंध के छाए रहने से शिमला के वातावरण में वायु गुणवत्ता का स्तर 250.9 आर.एस.पी.एम. पहुंच गया था जोकि सामान्य तौर पर 100 तक होना चाहिए। मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि बारिश होने से शिमला में धूल भरी धुंध का असर करीब-करीब खत्म हो गया है। बीते 24 घंटों के दौरान यहां 9 मिलीमीटर बारिश हुई है और अगले 24 घंटों में फिर बारिश के आसार हैं। 


कहां कितनी हुई बारिश
रविवार को सुंदरनगर में एक मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। इसी तरह भुंतर में 2, कल्पा में 1.2, धर्मशाला में 23, सोलन में 0.6, कांगड़ा में 4, डल्हौजी में 11, नेहरी में 27, कुफरी में 2, नारकंडा व कसौली में 1-1  मिलीमीटर बारिश हुई है। बारिश के कारण राज्य के अधिकतर शहरों के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। शिमला में आज दिन का तापमान 2 डिग्री लुढ़क कर 21.7 डिग्री सैल्सियस पहुंच गया।


19 से मैदानी इलाकों में साफ रहेगा मौसम
रविवार को ऊना का पारा 32.2 डिग्री रिकार्ड किया गया जोकि कुछ दिन पहले 40 डिग्री से ऊपर था। बिलासपुर में अधिकतम तापमान 31.4, नाहन व चम्बा में 28.2, सुंदरनगर में 26.6, सोलन व भुंतर में 26, हमीरपुर में 25.6, कांगड़ा में 25.3, धर्मशाला में 24 और केलंग में 13.2 डिग्री सैल्सियस रहा।  मनमोहन सिंह ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में अनेक स्थानों पर बारिश के आसार हैं। उन्होंने बताया कि 19 जून से मैदानी और पर्वतीय इलाकों में मौसम साफ  हो जाएगा जबकि मध्यवर्ती इलाकों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। 21 से 23 जून तक समूचे प्रदेश में मौसम साफ  रहने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News