Father''s Day: बिना बोले ही समझ जाते है हर बात, ऐसा होता है पिता का प्यार

punjabkesari.in Sunday, Jun 17, 2018 - 04:50 PM (IST)

एक ऐसा अटूट और बिना शर्तों से बंधा रिश्ता जिसके संरक्षण में हम एक सफल मुकाम की ओर बढ़ समाज में सम्माननीय स्थान हासिल करते हैं वह हैं हमारे पिता जो हमारे जीवन में एक उम्मीद, विश्वास और हारी हिम्मत बन हर मुश्किल को चुटकियों में हल कर देते हैं। एक तरफ मां के साथ साड-प्यार भरी बातें और उनकी डांट तो दूसरी और अक्सर चुप-चुप रहते पापा की जरा-सी मुस्कुराहट और थोड़े से पलों के साथ होने का एहसास मजबूत सुरक्षा कवच जैसा लगता हैं। 

 


उनकी आंखों के इशारों से हम झट से उनकी भावनाओं को समझ जाते हैं। उनके सख्त रवैये को देखकर अक्सर यही सोचते है कि पापा हमारी फीलिंग्स को नहीं समझते लेकिन अगले ही पल वह हमारे मन की बात को जानकर न जाने कैसे हमारी समस्या को दूर कर देते हैं। तब ऐसा लगता है कि पापा जरूर जादूगर हैं। यदि मां के आंचल में संतान को स्नेह का शीतल स्पर्श मिलता है तो पिता की बांहों में सुरक्षित होने का एहसास मिलता हैं। परिवार के पालन-पोषण के लिए संघर्षों की अांधी में खड़े रहने वाली हौसले की दीवार और सपनों को पूरा करने में अपनी जान लगा देने वाले पिता का ऋण हम किसी भी जन्म में नहीं चुका सकते। वह अकेले ही जिम्मेदारियों से लदी गाड़ी के सारथी बन उन्हें पूर करते हुए हमें समाज में सम्मान दिलाते हैं, तभी तो पूरा परिवार उनके नाम से जाना जाता हैं। 

 

 


बच्चे के जीवन को सफल बनाने में उनका अपना जीवन अपने सपने तथा उम्र कब और कहां खो जाते हैं इसके बारे में शायद उन्हें कुछ याद भी नहीं रहता। एक उम्र के बाद जब वह पीछे मुड़कर बच्चों को कामयाब देखते हैं तो स्वयं पर गर्व महसूस करते हैं और सोचते है कि यह हैं मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static