EU के राजनीतिक तूफान में फंसे प्रवासियों को लेकर बहस शुरू

punjabkesari.in Sunday, Jun 17, 2018 - 12:41 PM (IST)

वेलेंसियाः यूरोपीय यूनियन (EU)  के  राजनीतिक तूफान में फंसे  प्रवासियों की भयावह समुद्र यात्रा को लेकर व्यापक बहस शुरू हो गई है। दरअसल  स्पेन के वेलेंसिया बंदरगाह पर रविवार को नावों पर सवार 620 प्रवासियों के साथ नौसेना का एक काफिला पहुंचेगा। इसके साथ ही प्रवासियों द्वारा समुद्र में बिताए 9 दिनों की भयावह यात्रा का अंत हो जाएगा लेकिन इस घटना को लेकर आप्रवासन को संभलने के तरीके पर यूरोप में व्यापक पैमाने पर बहस का समाना करना पड़ रहा है।  

स्पेन ने दान से चलने वाले जहाज पर सवार उप सहारा अफ्रीकी समूह के प्रवासियों को गत सप्ताह अपने यहां शरण देने की पेशकश की थी। उस समय जहाज 700 समुद्री मील की दूरी पर था और इटली तथा माल्टा ने इसे अपने बंदरगाहों पर शरण देने से इंकार कर दिया था।  इटली की नई सरकार ने जहाज को अपने अप्रवासी विरोधी रवैये पर जोर देने के लिए इस्तेमाल किया। पर इसके तुरंत बाद करीब एक हफ्ते का कार्यकाल पूरा करने वाले स्पेनिश प्रधान मंत्री पेड्रो सांचेज़ को अपना उदार रुख दिखाने का बेहतर अवसर मिला। लेकिन प्रवासियों की दुर्दशा ने गरीबी और संघर्ष से भागने वाले लोगों की बड़ी संख्या के प्रबंधन के तरीके पर सहमत होने के लिए यूरोपीय संघ की विफलता पर प्रकाश डाला है।

रेड क्रॉस के महासचिव इल्हाद एज सी ने शनिवार को वेलेंसिया में कहा, लोग यूरोपीय मूल्यों, एकजुटता और समर्थन की मांग करने के लिए यूरोप आ रहे हैं। इससे कम कुछ भी यूरोप (का) के साथ विश्वासघात है। स्वयंसेवकों, अनुवादकों, पुलिस और स्वास्थ्य अधिकारियों सहित 2,320 कर्मचारी प्रवासियों और दो इतालवी जहाजों का इंतजार कर रहे हैं, जिन्होंने प्रवासियों की यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए अपने जहाज साझा किए।

स्पेनिश रेड क्रॉस के अधिकारियों ने कहा कि जैसे ही नावें आती हैं, उन पर सवार सात गर्भवती महिलाओं को तुरंत चेक-अप के लिए जमीन पर लाया जाएगा और 123 नाबालिगों सहित नावों पर सवार हर किसी व्यक्ति का मनोवैज्ञानिक ध्यान दिया जाएगा। इटली में प्रवासी विरोधी भावनायें बढी हैं क्योंकि पिछले पांच वर्षों में 600,000 से अधिक लोग वहां पहुंचे हैं, जो राष्ट्रवादी लीग की गठबंधन सरकार को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं। स्पेन में यह संख्या अभी काफी कम है लेकिन इसमें तेजी से वृद्धि हो रही है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News