Fifa World Cup: फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया

punjabkesari.in Saturday, Jun 16, 2018 - 06:48 PM (IST)

कजानः पोल पोग्बो के 81वें मिनट के गोल से पूर्व चैंपियन फ्रांस नेे एशियाई टीम आॅस्ट्रेलिया की कड़ी चुनौती पर शनिवार को 2-1 से काबू पाते हुए फीफा विश्वकप फुटबाल टूर्नामेंट के ग्रुप सी में विजयी शुरूआत की। 2016 के यूरो चैंपियनशिप की उपविजेता फ्रांस को आस्ट्रेलिया से कड़ी चुनौती मिली।

PunjabKesari

दोनों टीमें 1-1 की बराबरी के साथ अंतिम-10 मिनट में प्रवेश कर चुकी हैं। मिडफील्डर पोग्बो ने निर्धारित समय में नौ मिनट शेष रहते आॅस्ट्रेलिया के बॉक्स में गोलकीपर के ऊपर से लॉब खेला जो पोस्ट के अंदरूनी हिस्से से लगकर गोल में गिरा और फिर बाहर आ गया। लेकिन वीडियो रिव्यू से साफ था कि गेंद गोल लाइन के अंदर टप्पा खा चुकी थी।       

PunjabKesari

मिडफील्डर पोग्बा को हाल में उनके कमजोर प्रदर्शन के कारण काफी आलोचना झेलनी पड़ी थी लेकिन विश्वकप के शुरूआती मुकाबले में वह फ्रांस के लिए हीरो साबित हो गए। उन्होंने दूसरे हाफ में स्थानापन्न के रूप में उतरने वाले ओलिवियर गिराउड के साथ मूव बनाया और आस्ट्रेलियाई गोलकीपर के आगे आ जाने का फायदा उठाते हुए बेहतरीन लॉब से गोल कर दिया।

PunjabKesari

पहला हाफ गोल रहित रहने के बाद फ्रांस को 58वें मिनट में वीडियो सह रेफरी के जरिए पेनल्टी मिली। विश्वकप में पहली बार इस सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है। एंटोनी ग्रिकामैन ने पेनल्टी को गोल में बदलकर फ्रांस को आगे कर दिया। 

PunjabKesari

आॅस्ट्रेलिया ने भी पेनल्टी पर गोल कर बराबरी हासिल की। सैमुअल उमिती के हैंडबॉल किये जाने के कारण आस्ट्रेलिया को पेनल्टी मिली जिसपर माइल जेदिनेक ने बराबरी का गोल कर दिया। फ्रांस के लिए मैैच विजयी गोल पोग्बा ने दागा और फ्रांस ने एकबार फिर विश्वकप में विजयी शुरूआत की।

PunjabKesari

लेस ब्लूस के नाम से मशहूर फ्रांसीसी टीम ने चार वर्ष पहले ब्राजील में हुए विश्वकप में अपने अभियान की शुरूआत होंडुरास पर 3-0 की जीत के साथ की थी और इस बार वह 2-1 से जीता। ग्रुप सी की दो अन्य टीमें पेरू और डेनमार्क हैं और इस जीत के साथ फ्रांस के लिये नॉकआउट दौर में जाने की उम्मीदें मजबूत हो गयी हैं। 

PunjabKesari
आइए जानते हैं मैच के दौरान क्या-क्या हुआ?

दोनों टीमों की अगर तुलना की जाए तो हर मौके पर फ्रांस का पलड़ा भारी रहा। मैच में फ्रांस ने 13 शॉट लगाए, जिसमें 6 शॉट टारगेट पर थे, जबकि ऑस्ट्रलिया ने 6 शॉट खेले, जिसमें से 1 शॉट टारगेट पर गया।
PunjabKesari
फ्रांस की बॉल पर पकड़ 56% रही। वहीं ऑस्ट्रेलिया यहां भी पिछड़ती दिखाई दी और सिर्फ 44% ही बॉल अपने पास रख पाई। फ्रांस ने 16 फाउल किए और ऑस्ट्रेलिया ने 19 फाउल1। फ्रांस को एक येलो कार्ड मिला, ऑस्ट्रलिया को तीन बार येलो कार्ड का सामना करना पड़ा।
PunjabKesari
फ्रांस को 5 कॉर्नर मिले तो वहीं ऑस्ट्रलिया को एक कॉर्नर मिला।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News