Kundli Tv- भगवान ने मंदिर से बाहर आकर दिए भक्तों को दर्शन

punjabkesari.in Saturday, Jun 16, 2018 - 01:45 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

PunjabKesari

महर्षि रमण से कुछ भक्तों ने पूछा, ‘‘क्या हमें भगवान के दर्शन हो सकते हैं? ‘‘हां, क्यों नहीं हो सकते? परंतु भगवान को देखने के लिए उन्हें पहचानने वाली आंखें चाहिए होती हैं,’’ महर्षि रमण ने भक्तों को बताया।

PunjabKesari
‘‘एक सप्ताह तक चलने वाले समारोह के अंतिम दिन भगवान आएंगे, उन्हें पहचान कर, उनके दर्शन कर तुम सब स्वयं को धन्य कर सकते हो,’’ महर्षि ने कहा।

PunjabKesari
भगवान के स्वयं आने की बात सुनकर भक्तों ने मंदिर को सजाया, अत्यंत सुन्दर ढंग से भगवान का शृंगार किया तथा संकीर्तन शुरू कर दिया। महर्षि रमण भी समय-समय पर संकीर्तन में जाकर बैठ जाते। सातवें दिन भंडारा करने का कार्यक्रम था। भगवान के भोग के लिए तरह-तरह के व्यंजन बनाए गए थे। भगवान को भोग लगाने के बाद उन व्यंजनों का प्रसाद स्वरूप वितरण शुरू हुआ।

PunjabKesari
मंदिर के ही सामने एक पेड़ था जिसके नीचे मैले कपड़े पहने एक कोढ़ी खड़ा हुआ था। वह एक टक देख रहा था और इस आशा में था कि शायद उसे भी कोई प्रसाद देने आए। एक व्यक्ति दया करके साग-पूरी से भरा एक दोना उसके लिए ले जाने लगा तो एक ब्राह्मण ने उसे लताड़ते हुए कहा, ‘‘यह प्रसाद भक्तजनों के लिए है, किसी कंगाल कोढ़ी के लिए नहीं बनाया गया।’’ 

PunjabKesari
ब्राह्मण की लताड़ सुनकर वह साग-पूरी से भरा दोना वापस ले गया। महर्षि रमण मंदिर के प्रांगण में बैठे यह दृश्य देख रहे थे।


भंडारा सम्पन्न होने पर भक्तों ने महर्षि से पूछा, ‘‘आज 7वां दिन है किन्तु भगवान तो नहीं आए।’’ 


‘‘मंदिर के बाहर जो कोढ़ी खड़ा था वह ही तो भगवान थे। तुम्हारे चर्म चक्षुओं ने उन्हें कहां पहचाना? भंडारे के प्रसाद को बांटते समय भी तुम्हें इंसानों में अंतर नजर आता है,’’ महर्षि ने कहा। इतना सुनना था कि भगवान के दर्शनों के इच्छुक लोगों का मुंह उतर गया।

PunjabKesari

OMG! शिवलिंग पर चढ़ती है सीखों वाली झाड़ू 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News