अगर आपको भी नहीं आती अच्छे से नींद तो बैडरूम में लगाएं ये 6 पौधे

punjabkesari.in Saturday, Jun 16, 2018 - 11:31 AM (IST)

घर में लगे पौधे न केवल डैकोरेशन का काम करते हैं बल्कि यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। कुछ इनडोर पौधे ऐसे भी होते हैं, जिन्हें बैडरूम में लगाने से नींद अच्छी आती है। इतना ही नहीं, यह पौधे रात के समय ऑक्सीजन भी छोड़ते है और हवा से विषैले पदार्थों को फ़िल्टर करके हवा को शुद्ध करते है। आइए आज हम आपको ऐसे ही इनडोर प्लांट बताएंगे, जो आपको रिलैक्स करके अच्छी नींद दिलाने में मदद करेंगे।

 

 

1. लैवेंडर
नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में लैवेंडर एसेंशियल तेल काफी कारगर हैं। बैडरूम मे लगा लैवेंडर रक्तचाप और हृदय गति को कम करके शरीर को रिलैक्स करने में मदद करता हैं। वहीं लैवेंडर की सुंगध से अच्छी नींद आती हैं और मूड अच्छा रहता हैं। 

 

2. जैसमीन
मीठी सुगंध और सफेद फूलों वाला यह पौधा बैडरूम के लिए बैस्ट हैं। बैडरूम में यह पौधा लगाने से नींद अच्छी आती है और रूम हमेशा महकता रहता हैं। 

 

3. रोजमैरी
रोजमैरी पौधा अच्छी नींद लाने में मदद करता हैं। वहीं इस पौधे का इस्तेमाल याददाश्त बढ़ाने वाली दवाइयों में भी किया जाता हैं। इससे नर्व्स सिस्टम ठीक रहता है और पर्याप्त नदीं आती हैं। वहीं जिन लोगों तनाव रहता है उनके लिए भी घर में लगा रोजमैरी पौधा काफी लाभकारी हैं। 

 

4. स्नेक प्लांट 
स्नेक प्लांट बैडरूम के लिए काफी अच्छा हैं। यह पौधा आपके द्वारा सांस लेने वाली हवा से हानिकारक विषैले पदार्थों को फ़िल्टर कर लेता है और रात भर ऑक्सीजन छोड़ रहता हैं जिससे बेहतर नींद आती है और शरीर अनर्जी भरपूर रहता हैं। 

 

5. स्पाइडर प्लांट
स्पाइडर प्लांट इनडोर के लिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह आपके द्वारा ली जाने वाली हवा को शुद्ध और डिटॉक्स करने के लिए मदद करता हैं। वायु प्रदूषण को फ़िल्टर करता है। 

 

6. इंग्लिश आइवी 
इंग्लिश आइवी बैडरूम को हरा-भरा दिखाने के साथ-साथ खूबसूरत लुक भी देता है। इसके अलावा यह पौधा हवा को शुद्ध करता है और बेहतर नींद दिलाने में मदद करता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static