पंचकूला में प्राकृतिक आपदा का कहर, 466 तक पहुंचा एयर क्वालिटी इंडैक्स

punjabkesari.in Saturday, Jun 16, 2018 - 10:25 AM (IST)

पंचकूला(ब्यूरो):  पंजाब, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा सहित समस्त उत्तर भारत में  में धूल भरी आंधी आने के बाद आसमान में धूल ही धूल छायी हुई है, जिसके चलते लोगों को सांस लेने में तकलीफ  हो रही है। वहीं धूल के कारण कम हुई विजिबिलिटी के कारण उड़ाने भी प्रभावित हुई हैं। पंचकूला में सुबह 9 बजे एयर क्वालिटी इंडैक्स 466 दर्ज किया गया। जोकि सामान्य के मुकाबले बहुत ज्यादा हैजिसके चलते सड़क पर वाहन चलाने वालों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

प्रदूषण नियंत्रण विभाग द्वारा प्रशासन को जारी एडवाइजरी के दृष्टिगत प्रशासन तुरंत हरकत में आया। उसने लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए रात के समय पंचकूला में पानी का छिड़काव किया गया। शहर की मुख्य सड़कों पर लगे पेड़ों तथा सड़कों को पानी का छिड़काव किया गया। इसके लिए शहर में कई गाड़ियां लगाई गई हैं।  निर्देश जारी करते हुए हरियाणा में निर्माण कार्यों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है

सैर करने वाले रहे सावधान 
पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने चेतावनी दी है कि धूल के कारण खिलाड़ी और आम लोग सैर से बचें। धूल के कण फेफड़ों को प्रभावित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त धूल के कण दमा रोगियों, दिल के मरीजों पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं इसलिए बाहर निकलने से परहेज करें।

डाक्टर ने बच्चों को बाहर नहीं निकलने की दी सलाह 
डॉक्टर ने कहा कि  ऐसे में जरा-सी लापरवाही लोगों को सिर्फ  बीमार नहीं, बल्कि बहुत बीमार बना सकती है। डाक्टर ने अभिभावकों को सलाह दी है कि बच्चों को बाहर निकलने से रोकें। खासतौर से सांस के मरीजों को सावधानी बरतने की हिदायत दी है। ऐसे मरीजों को घर की खिड़कियां बंद रखने की सलाह दी गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static