टीनएज को क्यों आता है बात-बात पर गुस्सा? जानें किस तरह करें कंट्रोल

जिंदगी में अलग-अलग तरह के पड़ाव आते हैं। बचपन,जवानी,बुढ़ापा उम्र के हर एक दौर में इंसान की आदतें और इच्छाएं बदलती रहती हैं। जो बच्चे बचपन में पेरेंट्स से बिना पूछे कोई काम नहीं करते, टीनेज तक आते-आते उनका व्यवहार एकदम बदल जाता है। यह उम्र का ऐसा दौर हैं, जिसमें बच्चों के शरीर में हॉर्मोंस संबंधी कई तरह के बदलाव आते हैं। इसका असर उन पर साफ दिखाई देता है। इसी स्थिति में पेरेंट्स को बच्चे की खास देखभाल करने और उन्हें समझने की जरूरत होती है। 


1. बढ़ जाती हैं बच्चों की मनमानी
बच्चों की बढती उम्र में हर माता-पिता की यह शिकायत होता हैं को वे उनकी बात नहीं सुनते। पेरेंट्स इस बात के लिए उन्हें बार-बार रोकते-टोकते हैं। इस स्थिति में बच्चों के साथ मां-बाप का व्यवहार बहुत सुलझा हुआ होना जरूरी है। इसके पीछे की वजह यह हो सकती है कि न तो उनकी गिनती बड़ो में होती है और न बच्चों में। वह अपनी अलग पहचान बनाना चाहते हैं। हर फैसला अपने दम पर करने की सोच रखने लगते हैं। वहीं, पेरेंट्स को ऐसा लगता है कि वे उनकी बातों की अनदेखी कर रहे हैं। 

क्या करें
उम्र के इस नाजुक पड़ाव पर बच्चों की स्थिति को समझने की कोशिश करें। उन्हें छोटे-छोटे कामों के निर्णय लेने के लिए प्रेरित करें। कुछ बातों में उनकी राय भी जरूर मांगे। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। 

 


2. बात-बात पर गुस्सा आना
बच्चों को टीनेज की उम्र में बात-बात पर गुस्सा आता है। पेरेट्स इस बात से पूरी तरह से परेशान हो जाते हैं। कई बार तो यह भी समझ नहीं पाते कि इस स्थिति में क्या किया जाए। 

क्या करें
किसी बात पर खुद ओवररिएक्ट करने की बजाय बच्चे को प्यार से समझाएं। उन्हें किसी फिजीकल एक्टिवीटी की क्लासिस ज्वाइंन करवाएं। 

 

3. बढ़ती है लापरवाही का आदत
अपनी चीजों को न संभालना, चीजें इधर-इधर रखकर भूल जाना,छोटे-छोटे कामों को नजरअंदाज करने जैसी लापरवाही मां-बाप को परेशान कर देती है। पेरेंट्स इस सोच में पड़ जाते हैं कि बच्चा कब समझदार बनेगा। 

क्या करें
इस स्थिति को देखते हुए बच्चे को घर के छोटे-छोटे कामों का जिम्मेदारियां सौंपे। अगर उनसे कोई गलती हो जाए तो उसे नजरअंदाज करें और दोबारा काम करने के लिए प्रेरित करें। तारीफ करने से भी बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ जाता है। 

× RELATED बड़ी होती बेटी की डाइट का एेसे रखें ख्याल, आगे चलकर नहीं होगी कोई परेशानी !