‘जल’ लाने तक ‘जलयुद्ध’ जारी रखेंगे ‘जलनायक’

punjabkesari.in Thursday, Jun 14, 2018 - 12:37 PM (IST)

सिरसा(अरोड़ा): हरियाणा की जीवनदायिनी मानी जाने वाली सतलुज यमुना लिंक नहर के पानी को प्रदेश में लाने हेतु डेढ़ वर्ष से संघर्ष कर रहे विधानसभा में विपक्ष के नेता अभय सिंह चौटाला ने इस मुद्दे पर आर-पार की लड़ाई लडऩे का फैसला करते हुए यह साफ कर दिया है कि जब तक हरियाणा के किसानों को एस.वाई.एल. का पानी मिल नहीं जाता, तब तक उनका यह आंदोलन जारी रहेगा। 

‘जल’ के लिए ‘जंग’ लड़ रहे अभय चौटाला जहां इस मुद्दे पर किसानों की हमदर्दी हासिल कर रहे हैं। वहीं, वे पार्टी कार्यकर्ताओं में भी ‘जलनायक’ के रूप में प्रसिद्ध हो रहे हैं। 

भिवानी से शुरू हुआ जेल भरो भिवानी में ही होगा संपन्न
गौरतलब है कि एस.वाई.एल. के पानी को लेकर इनैलो द्वारा अभय सिंह चौटाला के नेतृत्व में एक मई को भिवानी से शुरू किया गया जेल भरो आंदोलन 17 जुलाई को भिवानी में ही संपन्न होगा। 

इस बीच इनेलो कार्यकर्ताओं द्वारा यमुनानगर, नूंह, सिरसा, नारनौल, कुरूक्षेत्र, फतेहाबाद, पलवल, कैथल, गुडग़ांव, करनाल, पंचकुला, फरीदाबाद व जींद में जेल भरो आंदोलन के तहत गिरफ्तारियां दी जा चुकी हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जेल भरो आंदोलन के आगामी कार्यक्रमों में 15 जून को सोनीपत, 19 को रेवाड़ी, 22 को हिसार, 26 को पानीपत, 29 जून को रोहतक, 3 जुलाई को झ्ज्जर, 10 को दादरी, 13 को अम्बाला व 17 जुलाई को भिवानी में गिरफ्तारियां दी जाएंगी।

गिरफ्तारियों का इतिहास रचने की तैयारी
हरियाणा की राजनीतिक राजधानी माने जाने वाले जिला जींद में 21 हजार 746 कार्यकर्ताओं द्वारा गिरफ्तारियां देकर जहां नया रिकार्ड कायम किया गया, वहीं अब इनैलो का यह लक्ष्य है कि 17 जुलाई को भिवानी में इस आंदोलन के समापन पर करीब 50 हजार कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारियां देकर एक नया इतिहास कायम किया जा सके। इनेलो समर्थकों का दावा है कि यूं तो इस जेल भरो आंदोलन को पूरे प्रदेश के सभी जिलों में अपार जनसमर्थन मिला है और अब यह आंदोलन और अधिक प्रभावी होता जा रहा है और इनेलो इस जल आंदोलन को जन आंदोलन बनाने का भी काफी प्रयास कर रही है और उसमें पार्टी को सफलता हासिल हो रही है।

जन सहयोग से जारी रहेगा जन आंदोलन : अभय चौटाला
अभय सिंह चौटाला का कहना है कि जेल भरो आंदोलन के 17 जुलाई को समापन के बाद इनैलो की प्रदेश कार्यकारिणी एक बैठक होगी, जिसमें एस.वाई.एल. के साथ-साथ दादूपुर नलवी नहर के निर्माण को लेकर भी पार्टी आगामी रणनीति तय करने के साथ ही फिर से प्रदेशवासियों के हितों की लड़ाई लडऩे के लिए मैदान में आ जाएगी और जब तक हरियाणा को उसके हिस्से का पानी नहीं मिल जाता, इनेलो जन सहयोग से इस जन आंदोलन को जारी रखेगी और हर हालत में हरियाणा के हक लेकर रहेगी। चाहे इसके लिए पार्टी को कोई भी कुर्बानी क्यों न देनी पड़े। उन्होंने कहा किजन समर्थन यह बता रहा है कि अगले चुनाव में भाजपा व कांग्रेस का सफाया होगा और निश्चित तौर पर इनैलो बसपा गठबंधन की सरकार बनेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static