एक-एक कर मिसाइल परीक्षण स्थल नष्ट करेगा उत्तर कोरिया

वाशिंगटन :अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के साथ हुई उनकी शिखर वार्ता में प्योंगयांग अपने एक मिसाइल परीक्षण स्थल को नष्ट करने पर सहमत हो गया और वह अपने अन्य मिसाइल परीक्षण स्थलों को नष्ट करने की योजना की घोषणा अगले कुछ दिनों में करेगा। ट्रम्प ने कहा कि किम ने उन्हें बताया कि वह परमाणु हथियारों से तौबा कर रहे हैं।
PunjabKesari
दूसरी ओर उत्तर कोरियाई समाचार एजैंसी ने कहा है कि ट्रम्प और किम जोंग ने एक दूसरे को अपने देश में आने का न्योता दिया है। यह वार्ता को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया केa तहत किया गया है। ट्रम्प ने भी कहा कि उनका व्हाइट हाऊस आना मुझे पसंद आएगा। जब सब कुछ संपन्न हो जाएगा तो मैं वहां जाना पसंद करूंगा। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि किम जोंग उन के साथ उनकी अभूतपूर्व शिखर वार्ता से दुनिया परमाणु आपदा के मुहाने से एक कदम पीछे लौटी है। इसके साथ ही उन्होंने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन का अपने लोगों के उज्ज्वल भविष्य की ओर पहला साहसी कदम उठाने के लिए आभार जताया।
PunjabKesari
द. कोरिया से अमरीकी सेना की वापसी नहीं 
अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने किम के साथ हुई वार्ता में दक्षिण कोरिया से अमरीकी सैनिकों की वापसी के बारे में कोई चर्चा नहीं की। उन्होंने कहा, ‘नहीं, हमने उस पर कोई चर्चा नहीं की। लेकिन युद्ध के खेल नहीं खेलने जा रहे। आप जानते हैं कि मैंने युद्ध के खेल को रोकना चाहा है। मुझे लगा कि वह काफी उकसावे वाले हैं। लेकिन मैं यह भी मानता हूं कि वे काफी महंगे हैं।’ युद्ध को काफी उकसाने वाला और अर्थव्यवस्था के लिए नुकसानदेह करार देते हुए ट्रम्प ने कहा कि अमरीका युद्ध के खेल नहीं खेलने वाला। 
PunjabKesari
ट्रम्प के किम को गले लगाने से फ्रांस अलर्ट  
अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पारंपरिक सहयोगी देशों के साथ तकरार और फिर उत्तर कोरिया के नेता को करीब-करीब गले लगाने के बाद फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां यीव ल द्रियां ने उनकी अस्थिर करने वाली विदेश नीति की आलोचना की। उन्होंने कहा कि केवल एक दिन के अंतराल में राष्ट्रपति ट्रम्प ने अमरीका के पुराने सहयोगी ट्रूडो पर हमला किया एवं क्यूबेक (कनाडा) में जी-7 की बैठक के बाद सहयोगी देशों के उलट रुख अपनाया और फिर अगले दिन एक कम्युनिस्ट तानाशाही की उपज एक तानाशाह (किम) को करीब-करीब गले लगाया जबकि कुछ ही दिन पहले उन्होंने कहा था कि वह (ट्रम्प) उनके (किम) पूरी तरह खिलाफ हैं।