पैरों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गर्मियों में पसीने के कारण शरीर से बदबू आने लगती है। खास करके पैरों में फुटवियर पहनने से इसमें गर्मी और नमी के कारण जीवाणु पैदा होते हैं जो पैरों में बदबू का कारण बनते हैं। इसके अलावा हार्मोन संबंधित परेशानियां, तनाव और दवाओं का अधिक प्रयोग से भी पैरों में बदबू की समस्या हो सकती है। अगर आप भी पैरों से आने वाली बदबू से परेशान है तो आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

1. नमक वाले पानी से धोएं
नमक वाला त्वचा को शुष्क बनाता है और पसीना आने रोकता है। इसलिए रोजाना नहाने के बाद हल्के गर्म पानी में नमक मिलाकर पैरों को आधे घंटे के लिए डुबो कर रखें। फिर इसे अच्छी तरह सूखा कर या तौलिए से पोंछ ले। 

2. चायपत्ती वाला पानी 
पसीने की राहत पाने के लिए चायपत्ती वाला पानी भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए गर्म पानी लेकर उसमें चायपत्ती या टी बैग डालें। फिर पानी हल्का गर्म होने पर पैरों को इसमें आधे घंटे के लिए डुबोएं। इसे उपाय को रोजाना करने से पैरों की बदबू से राहत मिलेगी।

3. सेब का सिरका
हल्के गर्म पानी में सेब का सिरका डाल कर पैरों को कुछ देर के लिए डुबोएं। फिर तौलिए से अच्छी तरह पोंछ कर जूते पहनें। इस उपाय को सप्ताह में 2 बार करें।

4. साबुन से धोएं
पैरों की दुर्गंध दूर भगाने के लिए इसे दिन में 2 बार जीवाणुरोधी साबुन से लगा कर हल्के गर्म पानी से धोएं। इससे दुर्गंध पैदा करने वाले जीवाणु नष्ट हो जाएंगे।

5. फुट स्क्रब
पैरों की बदबू से राहत पाने के लिए आप स्क्रब भी कर सकते हैं। इसके लिए  अदरक, मूली व नींबू को कद्दूकस करके स्क्रब तैयार करें। इससे पैरों पर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे सप्ताह में 2 बार करें।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED होंठों की सूजन को रातभर में ऐसे करें गायब - Nari