ट्रंप-किम की ऐतिहासिक मुलाकात को द.कोरिया ने बताया ‘सदी की वार्ता’

सोलः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की आज ऐतिहासिक शिखर वार्ता की दक्षिण कोरिया ने सराहना की और स्थानीय मीडिया ने इसे ‘ सदी की वार्ता ’’ करार दिया। सिंगापुर में ट्रंप और किम के हाथ मिलाने और गर्म जोशी से एक दूसरे का अभिवादन करने की तस्वीरें आने के बाद सोल ने इस पर उत्साही प्रतिक्रिया दी और प्योंगयांग के साथ एक नई शुरूआत की उम्मीद जताई।
PunjabKesari
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई - इन ने कहा कि हमें उम्मीद है कि वार्ता कामयाब होगी और यह पूर्ण परमाणु निरस्त्रकरण और शांति लेकर आएगी तथा दोनों कोरियाई देशों के बीच और अमरीका के साथ रिश्तों का एक नया दौर शुरू करेगी।  मून की किम के साथ बैठक ने सिंगापुर शिखर वार्ता का रास्ता तैयार किया था। वह राष्ट्रपति आवास ‘ब्लू हाउस’ में अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ शिखर वार्ता का सीधा प्रसारण देख रहे थे। उन्होंने मुस्कुरा कर इसकी सराहना की। उनके दफ्तर ने कहा कि वार्ता के उत्साह में उन्हें रातभर नींद नहीं आई।
PunjabKesari
अंग्रेजी भाषा के दैनिक ‘ कोरिया टाइम्स ’ ने वार्ता का स्वागत किया और कहा कि यह कोरियाई प्रायद्वीप से तनाव खत्म करने की दिशा में एक कदम है। तकरीबन 70 साल पहले कोरियाई द्वीप दो भागों में बंट गया था। उत्तर कोरिया में कम्युनिस्ट शासन हो गया था जबकि दक्षिण कोरिया लोकतांत्रिक देश बन गया था। 1950 -1953 की कोरियाई जंग के बाद दक्षिण कोरिया एशिया में एक समृद्ध देश बनकर उभरा जबकि उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था गतिहीन रही और इसने अपने परमाणु हथियार कार्यक्रमों के जरिए पड़ोसियों को चिंता में डाले रखा।
PunjabKesari
संपादकीय में कहा गया कि दोनों नेताओं पर सदी की वार्ता को कामयाब बनाने के लिए निश्चित रूप से जबर्दस्त दबाव है।  इसमें कहा गया है कि हम उम्मीद करते हैं कि आज की वार्ता शांति और समृद्धि का नया दौर लाने के लिए एक अहम मौका साबित होगी। वहीं राजधानी में सैकड़ों लोग सोल रेलवे स्टेशन पर टीवी स्क्रीन पर नजरें जमाए रहे और ट्रंप तथा किम ने जब हाथ मिलाकर एक दूसरे का अभिवादकिया तो उन्होंने उत्साहमें तालियां बजाईं।

PunjabKesari

× RELATED किम जोंग और मून की वार्ता की तैयारियां शुरू, अधिकारियों की बैठक जारी