लम्बोदर प्रसन्न होकर देंगे बुद्धि का वरदान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 12, 2018 - 12:47 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

शिव पुराण के अनुसार किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने से पूर्व भगवान श्री गणेश जी की पूजा-अर्चना का विशेष महत्व माना जाता है। ज्योतिष में बप्पा को ख़ुश करने के लिए बहुत से उपाय बताए गए है। कहते हैं जिस पर भी बुद्धि के देवता श्री गणेश जी की कृपा बरसती है, उसे अपने सारे दुखों से छुटकारा मिल जाता है। तो आईए जानें गणेश के कुछ ख़ास उपाय जिन्हें बुधवार को करने से गणेश जी की कृपा पाई जा सकती है।

PunjabKesari

बुधवार को गणेश जी का वार माना गया है और इस दिन पूरे विधि विधान के साथ श्री गणेश जी की पूजा और गणेश स्तुति करनी चाहिए। 

भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम:-

गणेश जी को मोदक का भोग-
गणेश भगवान को खाना बहुत अच्छा लगता है। जो भक्त उनके खाने पीने का ध्यान रखता है गणेश जी उस पर जल्दी प्रसन्न हो जाते है। भगवान गणेश का प्रिय भोग मोदक है। मोदक मुलायम लड्डू है जो एकदंत गणेश से आसानी से खाए जा सकते हैं। इनकी पूजा में मोदक का भोग जरूर लगाएं। 
PunjabKesari
दूर्वा से गणेश जी की पूजा-
जब भी भगवान गणेश पूजा उन्हें विशेष दूर्वा घास अवश्य अर्पित करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी इ उनके चरणों में अर्पित न करें, हमेशा उनके सिर पर ही रखें। दुर्वा को आप पांच, ग्यारस या इक्कीस के रूप में भी चढ़ा सकते हैं। दुर्वा को चढ़ाते समय सही विधि से मंत्र जप करें-
इदं दुर्वादलं ऊं गं गणपतये नमः।
PunjabKesari
शमी की पूजा से प्रसन्न होंगे गणपति-
भगवान शनि देव और गणेश दोनों देवताओं को शमी का वृक्ष अति प्रिय है। यदि बुधवार के दिन शमी की पूजा की जाए तो गणेश जी भी जल्दी खुश होते हैं। 

सिंदूर से करें पूजा-
आपने कई गणेश मंदिरों में देखा होगा की गणपति की प्रतिमा को लाल रंग के सिंदूर अर्पित किया जाता है। तो यदि आप भी भगवान गणेश को प्रसन्न करना चाहते हैं तो बुधवार के दिन बप्पा को सिंदूर का चोला चढ़ाएं। इस सिंदूर में गौ माता का शुद्ध घी अवश्य मिलालें।
PunjabKesari
मंत्रो का जप-
इनकी भक्ति में गणेश जी के मुख्य मंत्र का सही विधि-विधान के साथ हर दिन या बुधवार को जप करें। इससे गणेश जी अपने भक्तों की समस्त इच्छाओं को पूरा करते हैं। इन सभी पूजा के उपायों को आप बुधवार, गणेश चतुर्थी संकट चतुर्थी के दिन जरुर कने अधिक लाभ होता है।

भोलेनाथ का ये निवास स्थान भी कहलाता है शक्तिपीठ (देखें Video)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News