पेंशन योजना में खामियां, छोटे भाई को मिल रही बुढ़ापा पेंशन, बड़े को टेंशन

punjabkesari.in Monday, Jun 11, 2018 - 09:55 AM (IST)

यमुनानगर(त्यागी) : प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न वर्गों के लिए शुरू की गई पेंशन योजना की व्यवस्था हालांकि पहले से काफी ठीक हो चुकी है लेकिन आज भी ऐसे लोग हैं जो पेंशन को लेकर सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटते दिखाई देते है। किसी की उम्र का प्रमाण पत्र नहीं है तो किसी के पास आधार कार्ड नहीं है, तो किसी के पास अन्य कागजी कार्रवाई पूरी नहीं है। समाज कल्याण विभाग के कर्मचारी ठीक से जानकारी देने में भी कतराते है। ऐसे पेंशन के अधिकारी बुजुर्ग व अन्य श्रेणी के लोग आखिर कहां जाएं। 

समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पेंशन का हर कार्य सुचारू रूप से चल रहा है और किसी को कोई परेशानी नहीं है। पिछले दिनों जब आधार कार्ड से लिंक करने की बात हुई थी तब पेंशन धारकों को कुछ परेशानी का सामना करना पड़ा था लेकिन अब अधिकतर पेंशन धारक आधार कार्ड से लिंक हो चुके हैं। लगभग 500 के करीब ऐसे पेंशन धारक हैं जिनके अभी आधार कार्ड लिंक होने हैं और यह प्रक्रिया भी जारी है। 

वर्तमान सरकार से कोई भी नहीं संतुष्ट 
पेंशन के संबंध में कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व विधायक राजपाल भूखड़ी का कहना है कि वर्तमान शासन में पेंशन केवल गरीबों का अपमान करने के लिए रह गई है। न तो किसी को समय पर पेंशन मिलती है न ही कोई संतोषजनक जवाब पेंशन धारकों को देता है, जिसके चलते धारकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कभी किसी औपचारिकता के नाम पर तो कभी किसी औपचारिकता के नाम पर पेंशन रोक दी जाती है। ऐसे में जो बुजुर्ग व विकलांग अथवा विधवा है उनकी कोई सुनने वाला भी नहीं होता।

क्या कहते है अधिकारी 
पेंशन को लेकर जब समाज कल्याण अधिकारी अश्विनी से बात करनी चाही तो वे किसी सिलसिले में चंडीगढ़ मुख्यालय गए हुए थे। उनकी अनुपस्थिति में उनके कार्यालय के अधीक्षक शिव राज व अंत्योदय में पेंशन का काम देख रहे सुभाष ने बताया कि सभी कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। कई बार बैंक की कार्य प्रणाली के चलते पेंशन धारकों को कुछ परेशानी हो सकती है। 

उन्होंने बताया कि सभी पेंशन धारकों को आधार कार्ड से लिंक कर दिया गया है और यह प्रक्रिया अभी भी चल रही है। अब तो कुछ ही पेंशन धारक बचे है, जिनको आधार कार्ड से लिंक किया जाना बाकी है। उनका कहना था कि पेंशन को लेकर अब कोई परेशानी किसी को नहीं है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static