ज्योतिष- ये एक पत्ता करेगा हर काम पक्का

punjabkesari.in Monday, Jun 11, 2018 - 07:49 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
हिंदू धर्म में पाठ-पूजा का विधान प्राचीन समय से चला आ रहा है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार इस धर्म में लोग किसी भी काम को शुरू करने से पहले विधि-वत पूजा-अर्चना करते हैं। यहीं कारण है कि ज्योतिष में पूजा की सामग्री का भी बहुत महत्व बताया गया है। इस सामग्री में वैसे तो बहुत सी वस्तुएं उपयोगी मानी गई हैं, लेकिन हम आज बात करने जा रहे हैं हिंदू धार्मिक कार्यो में उपयोग होने वाले पान के पत्ते की। ज्योतिष शास्त्र में पान के पत्तों को बेहद प्रभावशाली माना गया है। माना जाता है कि इसका बुध ग्रह से बड़ा मज़बूत नाता होता है। 

PunjabKesari
धार्मिक शास्त्रों के अनुसार इसका प्रयोग देवताओं के स्नान के पानी में किया जाता है। इसके अलावा घर-मकान के पूजन आदि कार्यों के लिए भी पान के पत्तों का प्रयोग होता है। तंत्र साधना में भी इसका अहम स्थान है। तो आईए आपको बताएं इसी पान के पत्ते से जुड़े कुछ खास उपाय जिसने से आपको भी हो सकता है दोगुना लाभ-


किसी भी ज़रूरी काम के लिए घर से निकलते समय पान के पत्तों को अपनी ज़ेब या पर्स में रख़ लें। माना जाता है कि एेसा करने से सभी काम पूरे होते हैं।

PunjabKesari
जिन लोगों को पान खाने का अधिकतर शौक हैं, वो लोग कोशिश करें कि पान खाने के लिए बुधवार का दिन ही चुने।


बुधवार के दिन गणेश जी को पान अर्पित करने से जीवन के सभी संकटों से मुक्ति मिलती है। 


इच्छा पूर्ति
भगवान शिव को पान अर्पित करने से व्यक्ति की मनोकामना पूर्ण होती है। शिव जी को पान अर्पित करते यह ध्यान रखें कि पूजा में इस्तेमाल होने वाला पान का पत्ता कटा, फटा या सूखा नहीं होना चाहिए। यह ताजा और चमकदार होना चाहिए। नहीं तो पूजा साकार नहीं मानी जाती है।

PunjabKesari
बुरी नज़र 
पान से बुरी नज़र का भी उपाय किया जाता है। अगर किसी को बुरी नज़र लगी हो तो, उस व्यक्ति को पान में गुलाब की सात पत्तियां रखकर खिलाने से बुरी नज़र का असर खत्म हो जाता है। इस पान में केवल गुलकंद, खोपरे का बुरा, कत्था, सौंफ और सुमन कतरी डली हुई होती है।

PunjabKesari
व्यापार 
व्यापार में लाभ के लिए शनिवार प्रात: पांच पीपल के पत्ते और 8 पान के साबुत डंडीदार पत्ते लेकर उन्हें धागे में पिरोकर दुकान में पूर्व दिशा में बांध दें। यह उपाय कम से कम पांच शनिवार करना चाहिए। पुराने पत्तों को किसी नदी में प्रवाहित करे दें।

PunjabKesari
कार्य में रुकावट 
यदि बनते काम में रूकावट आती है, तो रविवार को एक पान का पत्ता घर से बाहर निकलते समय लेकर निकलें, तो आपके रूके हुए काम संपन्न होना शुरू हो जाएंगे और घर में बरकत बनी रहेगी।
अज़ब मंदिर-गज़ब कहानी, खौलते हुए तेल में कूदकर देते थे जान (देखें VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News