वाराणसी: महासंपर्क अभियान के तहत योगी ने की कई गणमान्य लोगों से मुलाकात, मांगा समर्थन

punjabkesari.in Sunday, Jun 10, 2018 - 10:49 AM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को वाराणसी में ‘संपर्क फॉर समर्थन’ अभियान के तहत साहित्यकार सुरेंद्र प्रताप सिंह समेत कई गणमान्य लोगों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने उन्हें केंद्र सरकार की 4 वर्षों की उपलब्धियों से अवगत कराया तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए समर्थन मांगा।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि संपर्क अभियान के बाद योगी ग्राम प्रधानों से संवाद करेंगे। मुख्यमंत्री आज बड़ा लालपुर के पं. दीन दयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल सभागार में पूर्वाह्न लगभग 11 बजे से आयोजित ‘ग्राम स्वराज एवं स्वच्छ भारत मिशन पर चर्चा’ में शामिल होंगे तथा ग्राम प्रधानों को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि योगी बड़ा लालपुर में आयोजित कार्यक्रम में ग्राम प्रधानों को संबोधित करने के बाद दिन में लगभग 12 बजे यहां से राजकीय हेलीकॉप्टर से गोरखपुर के लिए रवाना हो जाएंगे।

योगी ने 2 दिवसीय दौरे के पहले दिन शनिवार को मणिकर्णिका घाट पर चक्रपुष्करणी कुंड तथा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में विधिविधान के साथ पूजा-अर्चना के बाद लगभग 25 किलोमीटर पंचकोसी परिक्रमा की। लगभग 6 घंटे की परिक्रमा कार के अलावा पैदल चलकर रात लगभग 12 बजे पूरी की।  मुख्यमंत्री ने कुछ दूरी नंगे पांव परिक्रमा की। उन्होंने परिक्रमा के पांचों धार्मिक पड़ावों से पहले कुछ दूरी पैदल चलकर तय की और विधिविधान से पूजा-अर्चना की। उन्होंने कंदवा, भीमचंडी, रामेश्वर, शिवपुर, कपिलधारा आदि पंचक्रोशी धार्मिक पड़ावों पर पूजा-अर्चना के अलावा वहां की सुविधाओं का जायजा भी लिया। यात्रा मार्ग पर जगह-जगह बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता एवं स्थानीय निवासियों ने ‘हर-हर महादेव’ के जयकारे लगाकर उनका अभिवादन किया। उन्होंने भी हाथ उठाकर अभिवादन स्वीकार किया।

इससे पहले योगी मणिकर्णिका एवं काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास की गलियों में पैदल घूमकर जायजा लिया। इसके बाद गंगा नदी में ऐतिहासिक मणिकर्णिका घाट से असि घाट तक बजड़े (बड़ी नाव) पर सवार होकर यात्रा की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से घाटों की स्थिति के बारे में जानकारी ली। धार्मिक मान्यता है कि पुरूषोत्तम मास में पंचकोशी परिक्रमा से तमाम बाधाएं दूर होती हैं और सुख समृद्धि की कामना पूरी होती है। उन्होंने 2 दिवसीय वाराणसी यात्रा की शुरुआत शनिवार को सर्किट हाउस में विद्या सिंह की लिखी ‘संभवामि युगे-युगे’ नामक पुस्तक का विमोचन करने के बाद की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static